Connect with us

BIHAR

बिहार में 7 निश्चय पार्ट-2 के तहत हर गांव में लगेगा LED सोलर लाइट और सिंचाई के लिए मिलेगा बिजली

Published

on

बिहार का हर गांव अब रोशनी से जगमगाएगा। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत जिले के सभी गांव में 12 वाट की सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। गांव की गलियां रोशनी से जगमगाएगी वहीं बिजली की भी खपत कम होगी। राज्य के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित विभाग को सरकार ने आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं। जिले के सभी प्रखण्ड के पंचायतो के वार्डो में बिजली पोल का सर्वे कर स्ट्रीट लाइट योजना को लगाने का रोड़ मैप तैयार पहले ही हो चुका है। बिजली कंपनी को पंचायती राज विभाग ने पत्र भेज दिया है वहीं बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी ने एजेंसी चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुछ वर्ष पूर्व ही सात निश्चय-2 की घोषणा की थी। जिसमें हर गांव को सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का लक्ष्य रखा गया था। सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना को क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग को सौंपी गई है। पंचायती राज ने बिजली कंपनी को पत्र लिखकर तेजी से काम करने का निर्देश दिया है। विभाग ने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि हर गांव में सोलर लाइट अविलंब लगाने की तकनीक की प्रक्रिया शुरू की जाए।

स्ट्रीट लाइट की रखरखाव की जिम्मेदारी ब्रेडा को ही दिया जाएगा। उच्च गुणवत्ता वाली लाइट लगाई जाएगी। वहीं सात निश्चय योजना के तहत हर खेत तक पानी पहुंचाने की घोषणा पहले ही हो चुकी है। बिजली कंपनी पहले से ही अलग से फीडर बना रही है। कंपनी किसी बात के साथ मिलकर या निर्धारित क्या है कि सभी किसानों को जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.