Connect with us

BIHAR

बिहार-झारखंड को जोड़ने वाली चीर नदी पर पुल निर्माण को मिली मंजूरी, जानें कब तक बनकर होगा तैयार

Published

on

बिहार को झारखंड से जोड़ने वाली भागलपुर-गोड्डा मार्ग पर पंजवारा के निकट चीज नदी पर प्रस्तावित पुल निर्माण को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। अगले साल के शुरुआत यानी जनवरी में ही टेंडर की तकनीकी बिड भी खुल जाएगी। चयन किया गए एजेंसी को दो साल के भीतर पुल का निर्माण करना होगा।

छह जनवरी तक ठेकेदारों को टेंडर भरने का समय दिया गया है। आवेदन शुल्क 10 हजार रूपए निर्धारित किया गया है। बता दें कि अक्टूबर महीने में ही 40 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस उच्चस्तरीय पुल निर्माण करने की योजना थी, लेकिन डिजिटल सिग्नेचर में गड़बड़ी के कारण मामला फंस गया। मार्च 2022 से पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और जनवरी 2024 में चालू करने की योजना है। इस पुल का निर्माण ईपीसी अर्थात इंजीनियरिंग प्रॉक्यूरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड में किया जाएगा।

इस पुल के निर्माण होने से गोड्डा और भागलपुर के बीच आवागमन आसान हो जाएगा। इंजीनियरिंग प्रॉक्यूरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड में पुल का निर्माण होना है। एनएच विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पुल बनाने वाली कार्य एजेंसी को इंजीनियरिंग डिजाइन और कंट्रक्शन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। बता दें कि 58 साल पुराने इस पुल की जर्जर हालात है। गाड़ियों के दवाब झेलने की स्थिति में नहीं है। पुल कभी भी क्षतिग्रस्त हो सकता है। बिहार को झारखंड व बंगाल से जोडऩे वाला यह मुख्य पुल है। 1963 में बना यह पुल उचित रखरखाव के अभाव में स्थिति जर्जर हो गई है। रोजाना इस पुल से 20 हजार से अधिक गाड़ियों का आवागमन होता है।

Source- Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.