Connect with us

BIHAR

बिहार में मिला देश का सबसे बड़ा सोना भंडार, यह जिला अब राज्य को करेगा मालामाल

Published

on

गरीब राज्य की श्रेणी में आने वाला बिहार की सूरत अब बदलने वाली है। राज्य के जमुई जिले के सोनो प्रखंड के करवटिया इलाके में देश का सबसे बड़ा सोने के भंडार का पता लगा है। केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने इस बात की पुष्टि रते हुए खुलासा किया है कि बिहार के जमुई में देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार है। जहां देश का 44 प्रतिशत सोना है। इस खबर के बाद से ही लोगों में उत्सुकता और खुशी का माहौल है।

गौरतलब हो कि जमुई जिले का सोनो प्रखंड के चुरहेत पंचायत का करमटिया इलाका कई दशकों से स्वर्ण भंडार को लेकर सुर्खियों में रहा है। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि मिट्टी में सोने के छोटे-छोटे टुकड़े पाए जाते थे। 15 साल पहले सरकार की एजेंसी महीनों रहकर सर्वेक्षण का काम भी की थी। खबर ये है कि सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है कि जमुई जिले के सोनो प्रखंड के करमटिया इलाके में देश का सबसे बड़ा सोना भंडार का पता लगा है, जहां देश का 44 प्रतिशत सोना पाए जाने की बात सामने आई है।

दरअसल भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष व बेतिया से सांसद संजय जायसवाल लोकसभा में बुधवार को केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी से राज्य में सोने के भंडार को लेकर सवाल किया था। जिसका जवाब देते हुए प्रहलाद जोशी ने बताया कि बिहार में देश का सबसे बड़ा सोना भंडार है। उन्होंने आंकड़े के जरिए कहा कि में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है, इसमें 44 फीसद सोना तो केवल बिहार में उपलब्ध है। जमुई जिले के सोनो इलाके में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885 म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार का पता लगा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.