Connect with us

BIHAR

बिहार के इन पांच स्टेट हाईवे की बदलेगी सूरत, सरकार खर्च करेगी 2680 करोड़ रुपए

Published

on

बिहार के 5 स्टेट हाईवे की सूरत बदलने वाली है जिसकी कवायद अभी से ही तेज हो चुकी है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर सड़कों का निर्माण होगा इसके निर्माण में सरकार 2680 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी। निर्माण कार्य के लिए बिहार सरकार एशियन डेवलपमेंट बैंक से लोन लेगी। 5:00 बजे स्टेट हाईवे के उन्नयन के लिए बिहार राज्य पथ विकास निगम और एशियाई डेवलपमेंट बैंक के बीच कर्ज पर बात बन गई है।

सड़क निर्माण को लेकर बीते दिन यानी सोमवार को पथ परिवहन निगम और वित्त मंत्रालय के आला अधिकारियों के बीच समीक्षा बैठक की गई। अधिकारियों के मुताबिक इन सभी सड़कों को अंतरराष्ट्रीय मानक के आधार पर चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण करने की योजना है। परियोजना को पूरा करने में 2680 करोड़ रुपए की लागत आएगी‌। निर्माण कार्य के लिए तकरीबन 329 मिलियन डॉलर बिहार सरकार एशियन डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लेगी। पथ विकास निगम के देखरेख में सारा काम होगा। समीक्षा के दौरान सड़कों के लिए भूमि अधिग्रहण पर भी बातचीत हुई है।

मानसी-सिमरी बख्तियारपुर पथ एसएच 95, टिहार-बलरामपुर एसएच -98, बायसी-बहादुरगंज- दीघल बैंक पथ एसएच-99, अम्बा-देव-मदनपुर एसएच-101 व मंझवे-गोविंदपुर एसएच-103 वहीं बेतिया-नरकटियागंज पथ एसएच -105 का कायाकल्प होगा। सड़क निर्माण से आवागमन सुलभ होगा वहीं आने जाने-वाले लोगों को समय की भी बचत होगी। अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही निर्माण कार्य के लिए टेंडर भी जारी किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending