Connect with us

CAREER

1100 इंजीनियरों को बिहार सरकार देगी नौकरी, BPSC या तकनीकी सेवा आयोग के जरिए होगी बहाली

Published

on

बिहार सरकार आने वाले दिनों में अभियंताओं की पद पर बहाली करने की तैयारी में है। पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं और विकास कार्यों की कड़ी निगरानी के लिए अभियंत्रण सर्वंग बनाए जाने हैं। विभाग अपने अस्थाई अभियंता को नियुक्त करेगा जिसकी कवायद अभी से ही तेज हो चुकी है। पहले फेज के तहत लगभग 1100 इंजीनियरों के पदों पर नियुक्ति की तैयारी है। कैबिनेट के पदों के सृजन की मंजूरी मिलते ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

विभाग का अपना अभियंत्रण संवर्ग नहीं है लिहाजा बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) या तकनीकी सेवा आयोग इन पदों की बहाली करेगा। पहले पंचायती राज विभाग संविदा पर इंजीनियरों की नियुक्ति होगी। सृजित होने वाले पदों में कनीय अभियंता (जेई) सहायक अभियंता (एई) कार्यपालक अभियंता (ईई) अधीक्षण अभियंता (एसई) और मुख्य अभियंता (सीई) श्रेणी के पदों पर नियुक्ति होना है।

पहले फेज में विभाग 900 से अधिक कनीय अभियंता और तकरीबन 200 से अधिक सहायक अभियंता की बहाली करेगी। इसी तरहि 38 कार्यपालक अभियंता के पद भी सृजित होंगे। लिखित परीक्षा के आधार पर इंजीनियरों की बहाली करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। विभाग में पहले से संविदा पर कार्य तकनीकी सहयोग की नियुक्ति के लिए चयन में वेटेज भी दिए जाने की बात सामने आई है। बता दें कि वर्तमान में 1400 से अधिक कनीय अभियंता पंचायतों में सेवा दे रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending