Connect with us

BIHAR

सबसे ज्यादा रेवेन्यू देने वाला स्टेशन बना पटना जंक्शन, देखें टॉप 30 स्टेशनों की पूरी सूची

Published

on

अधिक राजस्व देने वाले सिर्फ 30 स्टेशनों की सूची पूर्व मध्य रेलवे ने जारी कर दी है। कई स्टेशनों की रैंकिंग में सुधार हुआ है वहीं पटना जंक्शन टॉप यानी पहले स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा है। सूची में दूसरे स्थान पर एक बार फिर से दानापुर, तीसरे पर मुजफ्फरपुर, चौथे पर दीनदयाल उपाध्याय और पांचवें स्थान पर दरभंगा जंक्शन जगह बनाने में कामयाब हुई है। गया स्टेशन रैंकिंग में सुधार करते हुए 12वें से से छठे स्थान पर आ गया है। वहीं समस्तीपुर जंक्शन नौवें स्थान से घटकर सातवें स्थान पर पहुंच गया है। आठवें स्थान पर धनबाद का नाम है वहीं एक पायदान नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर पटना का राजेंद्र नगर टर्मिनल है।

पटना का पाटलिपुत्र स्टेशन सातवें स्थान पर था जो 14वें स्थान पर पहुंच गया है। सूची में 10वें नंबर पर बक्सर और 11वें स्थान पर आरा ने जगह बनाई है। सहरसा से पीछे रहने वाला बरौनी एक पायदान आगे 12वें नंबर पर पहुंच गया है। शीर्ष 30 स्टेशनों की सूची में सबसे निचले पायदान पर अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन का नाम शामिल है।

बता दें कि हाल ही में हां राजेश कुमार सिंह ने आरटीआई के तहत सवाल पूछा था। पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय के सीसीएम यात्री सुविधा ने अधिक रेवेन्यू देने वाले शीर्ष-30 स्टेशनों की सूची उपलब्ध कराई है। आरक्षित और अनारक्षित टिकट बिक्री के आधार पर पिछले 5 महीना में मिले राजस्व को आधार बनाकर सूची को जारी किया गया है।

रेलवे द्वारा शीर्ष 30 स्टेशनों की जारी की गई सूची इस प्रकार है।
1-पटना, 2-दानापुर, 3-मुजफ्फरपुर, 4-दीनदयाल उपाध्याय, 5- दरभंगा, 6-गया, 7-समस्तीपुर, 8-धनबाद, 9-राजेंद्रनगर टर्मिनल, 10-बक्सर, 11-आरा, 12-बरौनी, 13-सहरसा, 14-पाटलिपुत्र, 15-हाजीपुर, 16-कोडरमा, 17-डेहरी ऑन सोन, 18-कियूल, 19-बापूधाम मोतिहारी, 20-सासाराम, 21-मधुबनी, 22-खगड़िया, 23-सोनपुर, 24-बेतिया, 25-जयनगर, 26-बेगूसराय, 27-रक्सौल, 28- बगहा, 29-सकरी व 30वें पायदान पर अनुग्रह नारायण रोड शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending