Connect with us

TECH

भारत में जल्द दिखेगा हुंडई का 460 किमी रेंज वाला इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5, सिर्फ 18 मिनट में होगा चार्ज

Published

on

दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने कुछ समय पहले ही गुरुग्राम के अपने हेड क्वार्टर का उद्घाटन करते समय में Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को दिखाया था। जिसके बाद से ही यह उम्मीद लगाई जा रही थी या इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में जल्द ही लांच हो सकती है। चेन्नई की सड़कों पर इस इलेक्ट्रिक कार को दौड़ते हुए देखा गया है। कार को कैमोफ्लेज के बिना ही सड़कों पर चलते देखा गया है। हालांकि हुंडई के तरफ से अभी तक किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सिंगल चार्ज में 460 किलोमीटर का रेंज देने वाली हुंडई की यह इलेक्ट्रिक कार पावर के मामले में भी सबसे आगे है।

इलेक्ट्रिक कारों की रेस में हुंडई की Ioniq 5 कार देखने में आधुनिक और बेहद खूबसूरत भी है। कंपनी ने इस कार में 77.4kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया है, कंपनी ने दावा किया है कि सिंगल चार्ज में 460 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। कंपनी ने कहा है कि महज 18 मिनट में इस कार को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और महज 5 मिनट की चार्जिंग में यह इलेक्ट्रिक कार 100 किलोमीटर तक का दूरी तय करेगी।

पावर के मामले में भी हुंडई की Ioniq 5 का जवाब नहीं है। इसके क्रॉसओवर में दो ट्रिम मिलते हैं। सिंगल मोटर ट्रिम 225 hp और 258lb-ft का मैक्स टार्क जनरेट करता है। कंपनी ने दावा किया है कि आकर मैथ 7.4 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। डुअल-मोटर सेटअप के साथ आने वाला यह कार 185 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक सड़क पर दौड़ सकता है। कार की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें 12 इंच का टच स्क्रीन सिस्टम है गियर सेलेक्टर को स्टीयरिंग व्हील के पीछे दिया गया है। 20 इंच का खूबसूरत एलॉय व्हील भी दिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending