Connect with us

BIHAR

सीमांचल को मिलेगा सरकार का तोहफा, कटिहार-जोगबनी रेल लाइन पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

Published

on

कटिहार-जोगबनी रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। 108 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के विद्युतीकरण का काम मार्च तक पूरा हो जाएगा। विद्युतीकरण का काम पूरा होते ही सीमांचल को नई इलेक्ट्रिक ट्रेन की सौगात मिलने की आसार है। फिलहाल दिल्ली के लिए सीमांचल एक्सप्रेस के अलावा हाटे बाजारे और जोगबनी-कोलकाता एक्सप्रेस ही है। इलेक्ट्रिक ट्रेन के चलने से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को समय की बचत होगी वहीं आवागमन सुलभ होगा।

विद्युतीकरण का काम पूरा होने से ढूलाई में भी सहूलियत होगी। रैक प्वाइंट पर सामानों की आवाजाही में समय की बचत होगी। पूर्णिया में सरसी, रानीपतरा, गढ़बनैली समेत अन्य रेलवे स्टेशनों पर बने रैक प्वाइंट से सामानों को भेजने और लाने में सुविधा होगी। विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद गुड्स ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ेगी। पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का भी यात्रियों के अलावा ट्रैक पार करने वाले लोगों को सुविधा मिल रहा है।

पूर्णिया से लोकल ट्रेन से कटिहार और जोगबनी के बीच की दूरी घटेगी। लोग दस मिनट पहले ही गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशन से मधेपुरा तक भी विद्युतीकरण का काम युद्धस्तर पर जारी है। जनवरू से फरवरी के बीच काम को पूरा कर लिया जाएगा। पूर्णिया से मधेपुरा और सहरसा के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन से आवागमन सुगम हो जाएगा। बता दें कि कटिहार-जोगबनी रेल खंड पहले छोटी लाइन हुआ करती थी। एक दशक पूर्व इसे बड़ा लाइन का रूप दिया गया था।

Source- Hindustan

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending