Connect with us

MOTIVATIONAL

इस परिवार में अफसरों की है खान, एक ही परिवार में है 12 अफसर, 4 RAS, 3 IAS, 1 IPS, और DIG कर्नल, ब्रिगेडियर

Published

on

 राजस्थान में फौजियों वाले जिले झुंझुनूं के गांव नूआं में नायब सुबेदार हयात अली मोहम्म खान और शरीफन बानो का घर है, यहां आईएएस, आईपीएस व आरएएस जैसे बड़े अफसर पैदा हुए हैं। इस कायमखानी मुस्लिम परिवार ने प्रशासनिक सेवा के साथ इंडियन आर्मी को भी एक बेहतरीन अफसर दिए हैं। कलेक्टर, आईजी समेत यहां से ब्रिगेडियर व कर्नल निकले हैं। यहाँ एक ही परिवार में बेटा, बेटी, भांजे व दामाद सहित 12 अफसर हैं।

सबसे पहले सरकारी स्कूल नूआं में खुला

जिला शिक्षा अधिकारी पद से रिटायर हुए नईम अहमद खान ने नूआं के अफसरों वाले परिवार की कहानी बयां की। नईम अहमद खान कहते हैं कि आस-पास के गांव-कस्बों में कोई हायर सैकंडरी स्कूल नही था।और सबसे पहले हायर सैकंडरी स्कूल हमारे गांव नूआं में खुला था।जिसमे लियाकत खान पहले सत्र के स्टूडेंट थे, जो पहले RPS और फिर IPS अधिकारी बने।

ये हैं वो 12 अफसर

  1. लियाकत खान, आईपीएस (IPS)
    साल 1972 में आरपीएस के रूप में चयन हुआ। पदोन्नति पाकर आईपीएस बने और आईजी के पद से रिटायर हुए। ये वक्फ बोर्ड के चेयरमैन भी रहे।
  2. अशफाक हुसैन, आईएएस (IAS)
    पूर्व IPS लियाकत खान के छोटे भाई अशफाक हुसैन साल 1983 में आरएएस तथा 2016 में IAS बनेे। ये शिक्षा विभाग में विशेष शासन सचिव, दौसा जिला कलेक्टर व दरगाह नाजिम भी रहे हैं।
  3. जाकिर खान, आईएएस (IAS)
    जाकिर खान भी बड़े भाई की राह पर चले और 2018 में सीधे IAS बने। वर्तमान में ​श्रीगंगानगर में कलेक्टर हैं।
  4. शाहीन खान, आरएएस (RAS)
    लियाकत खान के बेटे शाहीन खान सीनियर RAS अधिकारी हैं। वर्तमान में सीएमओ में पोस्टेड हैं। इससे पहले अशोक गहलोत के ओएसडी भी रह चुके हैं।
  5. मोनिका, डीआईजी (DIG) जेल
    शाहीन खान की पत्नी मोनिका वर्तमान में डीआईजी(DIG)जेल जयपुर में कार्यरत हैं।
  6. शाकिब खान, ब्रिगेडियर, भारतीय सेना
    लियाकत खान के भतीजे शाकिब खान इंडियन आर्मी में बिग्रेडियर हैं। वर्तमान में हिसार पोस्टेड हैं।
  7. सलीम खान, आरएएस
    लियाकत खान के भानजे सलीम खान सीनियर आरएएस(RAS) अधिकारी हैं। ये उप शासन सचिव शिक्षा के पद पर जयपुर में कार्यरत हैं।
  8. शना खान, आरएएस(RAS)
    सीनियर आरएएस अधिकारी सलीम खान की पत्नी शना खान भी RAS अधिकारी हैं। ये राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान जयपुर में पदस्थापित हैं।
  9. फराह खान, आईआरएस(IRS)
    फराह खान अपने पिता के नक्शे कदम पर चलीं इनको साल 2016 में आल इंडिया स्तर पर 267वीं रैंक मिली थी। फराह खान राजस्थान से आईएएस बनने वाली दूसरी मुस्लिम महिला थी।वर्तमान में जोधपुर में कार्यरत है।
  10. कमर उल जमान चौधरी, आईएएस(IAS)
    फराह खान के पति कमर उल जमान चौधरी भी राजस्थान कैडर के IAS है। ये जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं। वर्तमान में जोधपुर कार्यरत हैं।
  11. जावेद खान, आरएएस(RAS)
    RAS अधिकारी सलीम खान के बहनोई जावेद खान भी RAS हैं। ये जयपुर में मंत्री सालेह मोहम्मद के पीएस हैं।
  12. इशरत खान, कर्नल, भारतीय सेना
    भारतीय सेना में ब्रिगेडियर शाबिक की बहन इशरत खान कर्नल हैं। 17 साल पहले इन्हें भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कमिशन मिला था। फिर पदोन्नति पाकर कर्नल बन गईं।

हमें इस परिवार पर गर्व
गांव नूआं के जावेद खान बताते हैं कि हमारे गांव का यह अफसरों वाला परिवार अन्य परिवारों के लिए प्रेरणास्रोत है। हमे गर्व है लियाकत खान साहब के परिवार पर। तालीम की ताकत क्या होती है वो इस परिवार ने साबित कर दिखाया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending