Connect with us

NATIONAL

इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को सरकार की सौगात, नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान

Published

on

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियां धूम मचा रही हैं। एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल के कीमत आसमान छू रहे हैं वहीं दूसरी ओर दिग्गज कंपनियां लगातार नई इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर मार्केट में लॉन्च कर रही है। कई ऐसे लोग भी हैं जो भारी कीमतों के चलते इलेक्ट्रिक कार खरीदने से कतरा रहे हैं, ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि आने वाले दो सालों में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल गाड़ियों की कीमत एक समान हो जाएगी। इस क्षेत्र में क्रांति आने वाली है।

गडकरी इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के सालाना सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि आने वाले दो सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी। ‌ उन्होंने कहा कि सरकार ईवी चार्जिंग के सुविधाओं के विस्तार पर काम कर रही है। गडकरी ने आगे कहा कि हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग प्वाइंट स्थापित कर रहे हैं। सरकार ये भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन बिजली जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों।

गडकरी ने कहा कि ईवी की लागत अधिक है क्योंकि उनकी संख्या कम है। उन्होंने कहा कि भारत ईवी क्रांति की आश लगाए बैठा है जिसमें 250 स्टार्टअप व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं। इसके अलावा, प्रमुख वाहन निर्माता ईवी उत्पादन की लागत में कटौती करने की कोशिश में शामिल हो गए हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी केवल 5% है और लिथियम-आयन बैटरी की लागत भी घट रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending