Connect with us

BIHAR

बिहार को जल्द मिलेगा एक और विद्युत उत्पादन इकाई, जाने कब शुरू होगा बक्सर थर्मल का दूसरा इकाई

Published

on

विद्युत आपूर्ति के क्षेत्र में बिहार एक बार फिर नई इबारत लिखने के लिए तैयार है। बक्सर के चौसा थर्मल पावर प्लांट के दूसरे यूनिट का निर्माण कार्य मंगलवार से शुरू हो गया है। पहले यूनिट की कमिशनिंग जून 2023 तक जबकि दूसरे की जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1320 मेगावाट वाले बक्सर प्लांट की आधारशिला 9 मार्च 2019 को रखी थी। इस प्लांट के शुरू होने से विद्युत आपूर्ति के क्षेत्र में बिहार की आत्मनिर्भरता और भी बढ़ जाएगी।

केंद्र और के हिमाचल प्रदेश सरकार की संयुक्त स्वामित्व वाली कंपनी सतलुज जल विद्युत निगम बक्सर पावर प्लांट का निर्माण कर रही है। इस अवसर पर निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंदलाल शर्मा शिमला से वर्चुअली और निर्माण स्थल पर निगम के निदेशक सुशील शर्मा एवं परियोजना के सीईओ संजीव सूद व वरिष्ठ आला अधिकारियों की उपस्थिति रही।

इस पावर प्लांट की मॉनिटरिंग पीएमओ और केंद्रीय विद्युत मंत्री कार्यालय द्वारा समय-समय पर लगातार की जा रही है। ग्रीन फील्ड सुपरक्रिटिकल टेक्नोलॉजी वाले इस प्रोजेक्ट पर लगभग 11,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। SJVN की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी SJVN के देखरेख में इसका निर्माण हो रहा है। कमीशनिंग के बाद इस प्लांट से 9828 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन होगा। समझौते के अनुसार संयंत्र से उत्पादित बिजली का 85% बिहार को आपूर्ति किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.