Connect with us

STORY

IPS रहते हुए की UPSC की तैयारी, चौथे प्रयास में फिर से UPSC क्रैक कर बनीं IAS अफसर

Published

on

यूपीएससी वो एग्जाम जिसे क्रेक कर आईएएस बनने का सपना हर साल लाखों अभ्यर्थी देखते हैं। यूपीएससी के प्रति युवाओं का यूपीएससी के प्रति समर्पण इस कदर होती है दूसरे बैकग्राउंड से पढ़ने और प्रतिष्ठित पद पर रहते हुए भी पूरी समर्पण भाव से यूपीएससी की तैयारी में जुट जाते हैं। ऐसे ही कहानी मध्य प्रदेश के निधि बंसल की जिन्होंने आईपीएस रहते हुए ही यूपीएससी की तैयारी की और चौथे प्रयास में सफलता हासिल कर दूसरे अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा बन गई।

निधि बंसल मध्य प्रदेश के मुरैना से आती है। ‌शुरुआती पढ़ाई मुरैना से हुई फिर एनआईटी त्रिची से बैचलर ऑफ टेक्नीशियन की डिग्री हासिल की। बीटेक के बाद अच्छी कंपनी में नौकरी लगी। फिर सिविल सर्विसेज में जाने का मन हुआ लिहाजा निधि ने एक साल बाद ही नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। यूपीएससी की परीक्षा दी। पहले प्रयास में निधि को असफलता मिली। फिर दूसरे प्रयास में ही निधि ने 219 वी रैंक लाकर कामयाबी पाई। उन्हें आईपीएस कैडर मिला।

निधि ने तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी। देशभर में 226वीं रैंक लाने के बाद एक बार फिर आईपीएस का पद मिला। निधि आईपीएस रहते हुए ही यूपीएससी की तैयारी करती रहीं और आखिरी बार उन्होंने साल 2019 में परीक्षा दी। इस बार उन्होंने सफलता पाते हुए 23वीं रैंक लाकर आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया। निधि अभ्यर्थियों को सलाह देती है कि नियमित पढ़ाई के साथ ही रिवीजन करते रहना भी बेहद जरूरी है। इसके अलावा करंट अफेयर्स के लिए न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending