Connect with us

TECH

राजधानी में 25 नवंबर से पिंक लाइन पर दौड़ेगी बिना ड्राइवर वाली मेट्रो ट्रेन, DMRC ने किया ऐलान

Published

on

राजधानी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एक और उपलब्धि हासिल करने जा रही है। दिल्ली मेट्रो की 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर चालक रहित यानि बिना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन का परिचालन होने की घोषणा कर दी गई है। डीएमआरसी के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि 25 नवंबर के दिन इसका उद्घाटन किया जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिना ड्राइवर वाली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे।

डीएमआरसी ने बताया कि 25 नवंबर को सुबह साढ़े 11 बजे मेट्रो उद्घाटन का कार्यक्रम निर्धारित है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन गत साल 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि सरकार ने अपने पूर्ववर्तीयों के विपरीत, बढ़ते शहरीकरण को एक अवसर के रूप में लेकर मेट्रो ट्रेन सेवाओं को वर्तमान 18 से 2025 तक 25 शहरों में विस्तारित करने पर ठोस पहल कर रही है।

बता दें कि मजलिस पार्क से शिव विहार तक फैली पिंक लाइन तक चालक रहित मेट्रो का परिचालन इसी साल के मध्य तक करना था लेकिन कोविड-19 वैश्विक महामारी ने दिल्ली मेट्रो के परिचालन को बुरी तरह से प्रभावित किया। जिसका नतीजा है कि कार्य में विलंबता बड़ती गई। डीएमआरसी का नेटवर्क वर्तमान में 286 स्टेशनों के साथ करीब 392 किलोमीटर तक फैला हुआ है जिसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर और रेपिड मेट्रो, गुड़गांव भी शामिल है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending