Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 5 जिलों को जाम से मिलेगी मुक्ति, चौराहे पर लगेंगे CCTV कैमरे, कंट्रोल रूम से होगी निगरानी

Published

on

बिहार में लोगों को ट्रैफिक जाम से होने वाले परेशानियों के मद्देनजर परिवहन विभाग ने पुख्ता तैयारी की है। पटना प्रमंडल के 5 शहर सासाराम, आरा, बक्सर, बिहार शरीफ और राजधानी पटना के मुख्य चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन्हीं कैमरों के जरिए जाम की कड़ी निगरानी की जाएगी। शहरों को जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए अधिकारी लोगों से संवाद भी किया जाएगा। बीते दिन प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी आला अधिकारियों के साथ बैठक कर इस विषय में महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं।

संजय कुमार ने कहा कि प्रमुख शहरों में आवागमन को सुलभ बनाने के लिए वन-वे सड़कों का चयन करें। अतिक्रमण एवं जाम की समस्या पर आम लोगों से प्रतिक्रिया लें। उन्होंने कहा कि छोटे वाहनों के रूट निर्धारित कर संख्या फिक्स करें। वाहनों की संख्या अधिक न हो इसके लिए परमिट व्यवस्था लागू करें। सड़क पर यातायात को बाधित कर रहे विद्युत पोल हटाने और रेलवे गुमटी पर फ्लाईओवर बनाने की भी योजना की बात सामने आई है। जिन जगहों पर अतिक्रमण के चलते सड़क पर जाम की समस्या होती है, वैसे जगहों को चिन्हित कर अतिक्रमण हटाने का भी निर्देश दिया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

पांचों जिलों के जिला अधिकारी को आयुक्त ने विशेष अभियान चलाने और टीम गठित करने को लेकर निर्देश दिया है। वाहन चेकिंग का सघन अभियान चलाकर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई करने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि जाम की समस्या से पार पाने के लिए कंट्रोल रूम के जरिए इन सीसीटीवी कैमरे के द्वारा कड़ी निगरानी की जाएगी। जाम की खबर मिलते ही मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी द्वारा त्वरित कार्रवाई भी की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.