Connect with us

BIHAR

अब प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षक भी दिखेंगे ड्रेस कोड में, जानिए क्या है ड्रेस कोड

Published

on

अब प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षक भी ड्रेस कोड में दिखेंगे। शिक्षा विभाग प्रत्येक सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में यह व्यवस्था को लागू करने जा रही है। तैयारियों के मुताबिक नवंबर माह में ड्रेस कोड की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।अभी तक सिर्फ निजी विद्यालयों में ही शिक्षक तथा बच्चे ड्रेस में दिखते थे। जबकि सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों का कोई ड्रेस नहीं था। सरकार ने इस पर एक बड़ा फैसला लिया है, की अब सभी प्रारंभिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षको के लिए भी ड्रेस कोड लागू किया जाए। ऐसे में कोड लागू होने के बाद शिक्षकों को निर्धारित ड्रेस में ही स्कूल आना होगा।तथा जो इसका उल्लंघन करने पर शिक्षकों पर कार्रवाई किया जा सकता है।

डीइओ ने की समीक्षा

ड्रेस कोड नवंबर माह में लागू करने को लेकर डीइओ अशोक कुमार ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की। डीइओ ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षकों के लिए सरकार के निर्देश पर शिक्षकों का ड्रेस कोड लागू किया जाएगा। जिले के सभी सरकारी विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका एक ही ड्रेस में नजर आएंगे। डीइओ ने बताया कि जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बीआरपी एवं सीआरसीसी की सहमति से प्रारंभिक शिक्षक व शिक्षिकाओं का ड्रेस कोड़ लागू किया जाएगा।

छह दिन का होगा ड्रेस कोड

शिक्षा विभाग में चल रही तैयारियों के अनुसार सप्ताह के छह दिन स्कूलों में शिक्षण कार्य होते हैं। जिसमें सोमवार से शुक्रवार तक सभी शिक्षकों के लिए एक ही ड्रेस होगा। जबकि शनिवार के लिए अलग ड्रेस होगा।

क्या है ड्रेस कोड

सोमवार से शुक्रवार : शिक्षक – सफेद शर्ट, ग्रे कलर का पैंट, काला जूता एवं मोजा, शिक्षिकाएं – पिंक कलर की साड़ी एवं पिंक कलर का जूता व मोजा शनिवार का ड्रेस : शिक्षक – सफेद शर्ट व पैंट तथा सफेद जूता व मोजा, शिक्षिका – ब्लू बार्डर की सफेद साड़ी तथा सफेद जूता व मोजा

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending