Connect with us

BIHAR

पटना एम्स तैयार कर रही है स्पेशल हेलमेट, 3 घंटे पहनने से दूर हो जाएगा आपका गंजापन

Published

on

सड़क दुर्घटना में लोगों की जान बचाने वाला हेलमेट अब गंजेपन से भी छुटकारा दिलाएगा। पटना एम्स एक ऐसा हेलमेट तैयार कर रही है जो बालों की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा। न्यूरो फिजियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों ने दावा किया है कि यह गंजेपन की समस्या में रामबाण साबित होगा। इस विशेष हेलमेट में 32 लेजर LED का उपयोग किया गया है। सिर में पहनने के बाद इसमें 32 अलग-अलग तरह की लेजर लाइट आएगी और हर लाइट की रेज अलग-अलग काम करेगी। हेलमेट में लगे LED लाइट अपने हिसाब से काम करने लगेंगीं।

डिप्टी मेडिकल सुपरिन्टेंडेंट और न्यूरो फिजियोलॉजी के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. योगेश कुमार ने बताया कि देश में पहली बार स्किन की उस लेयर पर स्टडी किया गया है, जहां बाल उगने के बाद अधिक समय तक रहकर कमजोर पड़ जाते हैं। उन्होंने दावा करते हुए यह भी कहा कि रोजाना 3 घंटे पहनने से बालों की जड़ मजबूत होगी। 3 से 4 महीने में सर पर बाल उग जाएंगे।

डॉ. योगेश कुमार ने बताया कि देश में अभी तक गंजापन दूर करने के लिए कोई स्थायी समाधान नहीं है। इसी पर हम काम कर रहे हैं। इसके लिए देश में अब तक हुए सभी अनुसंधान का अध्ययन किया गया है इसके बाद ही विशेष प्रकार के हेलमेट को विकसित किया जा रहा है। हेलमेट का मॉडल बनाने के लिए इंजीनियर की भी आवश्यकता होती है लिहाजा आईआईटी पटना के सहयोग से मॉडल डेवलप्ड किया जा रहा है।

दैनिक भास्कर से विशेष बातचीत में डॉ योगेश ने बताया कि बाल तीन स्टेप में आते हैं। एनाजन और टेलाजन और फिर केटाजन से बाल बाहर आते हैं। बालों की मैक्सिमम ग्रोथ एनाजन में होती है और उसके बाद केटाजन और टेलाजन से बाल उगने शुरू हो जाते हैं। बता दें कि देश में गंजेपन की समस्या बहुत लोगों को है। इसका कोई स्थाई समाधान नहीं है। पटना एम्स द्वारा बनाया गया विशेष हेलमेट लोगों के लिए वरदान साबित होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.