Connect with us

BIHAR

बिहार में सरकार खोलेगी 51 हजार कॉमन सर्विस सेंटर, मिलेगा 3 लाख महिलाओं को रोजगार

Published

on

बिहार के हर इलाके में सरकार कॉमन सर्विस सेंटर खोलने जा रही है जिसकी कवायद तेज हो चुकी है। बिहार के 259 निकाय सहित 8 हजार से अधिक पंचायतों में तकरीबन 1.20 लाख वार्ड है। 45000 लोगों पर यह कॉमन सर्विस सेंटर संचालित हो रहा है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है इसी को देखते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग आने वाले समय में दो हजार कॉमन सर्विस सेंटर खोलने जा रही है। बता दें कि सर्विस सेंटर में राज्य के हाई स्कूल पास महिलाओं को रोजगार का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

एक ही भवन के अंदर हर तरह की समस्याओं का निवारण हो सके इसके लिए राजधानी पटना में 75 वार्डों में 75 कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की तैयारी है। कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए कई तरह की इंटरनेट सुविधा के साथ ही बीमा पासपोर्ट, रेलवे हवाई टिकट, पीएम सम्मान निधि योजना, जमीन के रजिस्ट्रेशन और भी सरकारी योजनाओं का पंजीयन व बैंक से जुड़ी हर समस्याओं का निवारण होता है। कुल मिलाकर सीएससी के जरिए 73 तरह के सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

बिहार सरकार में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज के विभिन्न निकायों में लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के मकसद से कॉमन सर्विस सेंटर संचालित किया जा रहा है जहां हर तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। आने वाले समय में आवश्यकता अनुसार और भी सीएससी सेंटर को सुचारू रूप से संचालित करने की योजना है जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.