Connect with us

BIHAR

इन चार योजनाओं से बदलेगी पटना जंक्शन के सामने की तस्वीर, ये है सरकार की पूरी योजना

Published

on

आने वाले समय में पटना स्मार्ट सिटी परियोजना के काम ग्राउंड लेवल पर तेजी से देखने को मिलेंगे। साल के अंत तक कई योजनाओं पर काम शुरू किया जा रहा है जिसमें सड़क मार्ग से पटना जंक्शन का कनेक्शन, मल्टीपार्किंग के ऊपर फ्लाईओवर कनेक्शन, अंडर ग्राउंड सब-वे और बुद्ध स्मृति मल्टीपार्किंग के ऊपर कैफेटेरिया का काम पूरा किया जाना है। योजनाओं को जमीनी स्तर पर काम करने के लिए एजेंसी का भी चयन हो चुका है, कई योजनाओं के लिए डीपीआर भी तैयार कर ली गई है।

प्रोजेक्ट का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है सभी योजनाओं को एक साथ देखे तो 2 से 3 साल के भीतर लगभग योजनाओं के काम पूरे होते दिख रहे हैं। जिससे पटना जंक्शन के सामने होने वाली जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलने वाली है। बिहार राज्य पुल निगम के देखरेख में जंक्शन से मल्टीपार्किंग और फिर आगे बकरी बाजार तक पाथ-वे का निर्माण किया जाएगा। 400 मीटर वाले पाथ-वे में 303 मीटर अंडरग्राउंड पाथ-वे जंक्शन से मल्टी पार्किंग व 110 मीटर सब-वे ऊपर की ओर होंगे जिसमें दो लेन स्वचालित ट्रैक होंगें। साल 2024 तक इसको बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 69 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

अटल पथ को गंगा पाथ-वे से जोड़ने की योजना है जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की समस्या भी खत्म हो गई है। सड़क निर्माण के लिए एफसीआई 1.13 एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगी। निर्माण कार्य के लिए 12.71 करोड़ रुपए की राशि बिहार राज्य पथ विभाग विकास निगम ने भुगतान कर दिया है। राशि भुगतान होते ही निर्माण के लिए एफसीआई जमीन मुहैया कराएगी। गंगा पाथ-वे से अटल पथ को जोड़ने के लिए 1.5 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना है।

जी प्लस दो मंजिला भवन स्टेशन के पास खाली पड़ी जमीन को उपयोग में लाते हुए नीचे बस पार्किंग और ऊपर में ऑटो व कार पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी। प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर भी काम हो रहा है। जंक्शन पर वेटिंग हॉल के तर्ज पर ही मल्टी पार्किंग के सबसे ऊपरी माले पर लोगों को सुविधा के लिए कैफेटेरिया बनाने का प्रस्ताव दिया गया है जिससे लोगों को जंक्शन पर आने या ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को बेहद सुविधा मिलने वाली है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.