Connect with us

TECH

महिंद्रा ला रही है शानदार इलेक्ट्रिक XUV कार, 1 घंटे चार्ज होने पर चलेगी 150 किमी, देखे फ़ीचर्स

Published

on

एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल के कीमत आसमान छू रहे हैं वहीं दूसरी ओर मार्केट में इलेक्ट्रिक कार की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कई दिग्गज कंपनियों ने मार्केट में बेहतरीन और शानदार फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा भी मार्केट में इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने जा रही है। माइलेज और कीमत के हिसाब से महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक कार मार्केट में धूम मचाने वाली है।

महिंद्रा ने हाल ही में ऑटो एक्सपो-2020 में इकेयुवी हंड्रे (eKUV100) और एक्सयूवी थ्री हंड्रे (XUV300) को शोकेस कर चुकी है। उम्मीद है कि अगले साल इकेयुवी हंड्रे (eKUV100) भी लांच हो सकती है।‌ साल 2022 में नहीं तो 2023 के शुरुआत में ही कंपनी अपने एसयूवी इलेक्ट्रिक कार को मार्केट में लॉन्च कर सकती है। देश के घरेलू कार निर्माता कंपनी की सबसे सस्ती कार होगी। इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी की कीमत 9 लाख रुपए से भी कम हो सकती है।

इकेयुवी हंड्रे की में 40kW इलेक्ट्रिक मोटर एवं 15.9 kwh की लिथियम-आयन बैटरी होगा जिसमें 53 bhp का पिक पावर एवं 120Nm का टॉर्क डिलीवर होगा। ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए सिंगल स्पीड के गियरबॉक्स लगे होंगे। एक बार फुल चार्ज होने में 150 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसकी चार्जिंग माइक्रो ईवी स्टैंड पावर सॉकेट के साथ फास्ट चार्जर को भी सपोर्ट करेगा। फास्ट चार्जर के इस्तेमाल से महज 55 मिनट में 80 फ़ीसदी चार्ज हो सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.