Connect with us

TECH

ये 5 इलेक्ट्रिक कार जो मार्केट में मचा रही है धमाल, जानें इसके बेहतरीन फीचर्स और‌ कीमत के बारे में

Published

on

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि के चलते भारतीय बाजारों में भी इलेक्ट्रिक कारों की जबरदस्त डिमांड हो रही है। कई दिग्गज कंपनियों ने बेहतरीन फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक कार मार्केट में लॉन्च किए हैं। फ्यूल कारों के अपेक्षा इलेक्ट्रिक कार से सफर तय करना सस्ता है। आज हम ऐसे ही 5 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतरीन फीचर्स के साथ ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

टाटा मोटर्स कंपनी की बेहतरीन फीचर्स वाली Tata Nexon कार। सबसे चर्चित इलेक्ट्रिक कारों में से एक इस कार की स्टार्टिंग प्राइस 13.99 लाख रुपये है। इस कार में 30.2kWh की बैटरी दिया गया है, जिससे यह सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। नेक्सॉन को 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में महज एक घंटे का ही समय लगता है।

MG ZS EV एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी है। बेहतरीन डिजाइन और फीचर्स वाली इस कार में 44.5kWh की बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 340 किलोमीटर का दूरी तय करती है। महज 50 मिनट में फास्ट चार्जिंग से फुल चार्ज किया जा सकता है।‌ इस कार की शुरुआती कीमत 20.88 लाख रुपये है।

Ziptron टेक्‍नोलॉजी वाली Tata Tigor EV इल्केट्रिक कार भी मार्केट में धाक जमा रही है। सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर की रेंज देने वाली इस कार 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। टाटा टिगोर ईवी की शुरुआती कीमत 11,99,000 रुपये हैं।

महिंद्रा की e-Verito लंबे समय से बाजार में एक सेडान कार है। इसमेें 21.2kWh की बैटरी है जो सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। e-Verito को चार्ज करने में 1 घंटे 45 मिनट का समय लगता है और इसकी स्टार्टिंग प्राइस 10.11 लाख रुपये है।

हुंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना जो महज 10 सेकंड में 100Kmph की रफ्तार पकड़ती है।‌ इसमें 39.2kWh की बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक की दूरी तय करती है। 57 मिनट में फुल चार्ज होने वाली इस कार की। कुल कीमत 23.71 लाख रुपये है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.