Connect with us

MOTIVATIONAL

बच्चे और बूढ़ों की भूख शांत करेंगे खरबपति Elon Musk, कुल संपत्ति का 2 फीसदी करेंगे विश्व में दान, WFP ने खींच दिया खाका

Published

on

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली मसहूर कंपनी टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्शियत एलन मस्क ने अपनी कुल संपत्ति का दो फीसदी दान करने का फिलहाल में ही ऐलान किया है। इस संपत्ति को विश्व के भुखमरी के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा और भूखो को कहना खिलाया जाएगा। बता दें कि टेस्ला द्वारा 6.6 बिलियन अमरीकी डालर दान करने के ऐलान के बाद वर्ल्ड फूड प्रोग्राम(WFP) की तरफ से प्लान पेश किया जा चुका है। जिसके जरिए मस्क द्वारा किये गए दान को खर्च बहुत अच्छे तरीके से किया जाएगा।

WFP के कार्यकारी निदेशक डेविड बेस्ली ने भुखमरी को बहुत गंभीर बताते हुए कहा कि वे लोगों के जीवन को बचाने के लिए अरबपति मस्क या फिर किसी भी व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए पूरी तरह से तैयार और सहमत हैं। उन्होंने 42 मिलियन लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए खर्च की जाने वाली राशि (6.6 बिलियन अमरीकी डालर) को खर्च करने की WFP की रूपरेखा पेश कर दी है।

एलन मस्क की मदद को लेकर सर बेस्ली ने कहा है कि पिछले हफ्ते एलोन मस्क की कुल संपत्ति में मात्र एक दिन में ही 6 अरब डॉलर की वृद्धि हुई थी। सीएनएन ने तब बताया था कि खरबपति एलोन मस्क की कुल संपत्ति 289 बिलियन डॉलर है। जिसमें से डब्ल्यूएफपी केवल सिर्फ 2 फीसदी ही दान के रूप में अभी मांग रहा है। बता दें कि इस बात के जवाब में एलन मस्क ने 31 अक्तूबर को कहा था कि वह अपनी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के शेयरों को बेचेंगे और भुखमरी से लड़ने के लिए दान कर देंगे।

गौरतलब है कि एलन मस्क ने कहा था कि अगर यूनाइडेट नेशन्स वर्ल्ड फूड प्रोग्राम उन्हें ट्विटर पर बताये कि कैसे 6 अरब डॉलर से दुनिया भर की भूख शांत हो सकती है तो वो टेस्ला के 6 अरब डॉलर के शेयर बेचने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि यह सब जनता के सामने ही होना चाहिए, ताकि पता चल सके कि पैसे कहां और किस तरह और कैसे खर्च होंगे।

WFP ने साझा किया है अभी अपने प्लान में पैसे खर्च करने को लेकर बताया कि भोजन और वितरण के लिए सिर्फ 3.5 बिलियन डॉलर में से उपयोग किया जाएगा। जिसमें जरूरी देशों में शिपिंग करने और परिवहन की लागत मौजूद है, और अन्य वेयरहाउसिंग और मील डिलीवरी का खर्च भी शामिल है। इसमें सुरक्षा एस्कॉर्ट्स का व्यय को भी शामिल किया गया हैं।

WFP ने बताया कि उन रुपयो में से 2 अरब डॉलर का खर्च उन देशों के नगद और खाद्य वाउचर के लिए सिर्फ होगा। बल्कि $700 मिलियन और $400 मिलियन का उपयोग क्रमशः “कार्यक्रम को बढ़ाने और कुशल मंगल और प्रभावी कार्यान्वयन का प्रबंधन करने” और “स्थानीय और क्षेत्रीय संचालन व्यवस्था, प्रशासन और जवाबदेही” के लिए किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.