Connect with us

MOTIVATIONAL

कोचिंग करने के लिए भी नहीं थे पैसे, YouTube व किताबों से तैयारी कर-कर के हासिल की neet में सफलता

Published

on

NEET 2021 पास करने वाले कई छात्रों में सर्वोदय कन्या विद्यालय सबसे आगे है, मोलरबंद की रितिका भी इन में शामिल हैं, जिन्होंने बिना किसी निजी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता इस बार हासिल कर ली।

परिश्रमी और होनहार लोगों के लिए किसी भी तरह की परेशानियां उनके सफलता के रास्ते में मात्र एक कंकड़ हो सकती हैं, पर पहाड़ बिल्कुल नहीं। इस बात को सच साबित किया है बदरपुर की रहनेवाली रितिका जी ने। साल 2021 में नीट (NEET Results 2021) पास करने वाले कई छात्रों में सर्वोदय कन्या विद्यालय से , मोलरबंद की रितिका भी इनमे शामिल हैं। रितिका ने बिना किसी निजी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ही ली।

माता-पिता के गहने तक बेच देने पड़े

देश में आए महामारी के क्रम में उन सबकी ऑनलाइन कक्षाओं और अध्ययन की सामग्री तक कोई पहुँच नहीं थी। बदरपुर में अपने माँ और बाप और दो छोटे भाइयों के साथ मैं रहनेवाली रितिका के पास शुरू में मोबाइल फोन या इंटरनेट तक की भी उपलब्धि नहीं थी।एक निजी कारखाने के कढ़ाई का काम करने वाले उनके पिता थे, लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरी उन्होंने खो दी थी।

एक इंटरव्यू में रितिका ने बताया, “हमने दाने-दाने के लिए संघर्ष किया है और बचत किए गए पैसों से किसी तरह अपना काम चलाया है। लेकिन बारहवीं की कक्षा में मेरे जुनून को और अच्छे स्कोर (93%) को देखकर, मेरे माता-पिता ने जो गहने मेरी शादी के लिए बचाए थे, उसे बेचकर मुझे एक एंड्रॉइड फोन और किताबें खरीदकर कर दी।”यह थी इनकी कहानी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.