Connect with us

BIHAR

रेलवे यात्रियों को मिलेगा शुद्ध शाकाहारी खाना, IRCTC ने भारतीय सात्विक परिषद से मिलाया हाथ

Published

on

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने धर्म स्थलों के लिए चलने वाली रेलवे की स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों के लिए शाकाहारी भोजन पकाने, ढुलाई और उसके भंडारण की प्रकिया के प्रमाणन के लिए भारतीय सात्विक परिषद से समझौता किया है। भोजन पकाने में शाकाहारी माहौल सुनिश्चित करने के लिए आईआरसीटीसी ने अपने रसोई घरों में तीसरे पार्टी को आमंत्रण दिया है। रेलवे में यात्रा करने वाले इच्छुक यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण शुद्ध शाकाहारी खाना परोसने के साथ ही भोजन बनाने की प्रक्रिया भी सात्विक हो इसके लिए रेलवे ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के प्रवक्ता आनंद झा ने बताया कि यात्रा करने के दौरान कई ऐसे यात्री भी होते हैं जो शाकाहारी माहौल जैसे क्षेत्र, बर्तन आदि में पकाए गए शाकाहारी भोजन की डिमांड करते हैं। इसी को देखते हुए आईआरसीटीसी ने ब्यूरो वेरिटास के थर्ड पार्टी के साथ हाथ मिलाया है। रेलवे के इस महत्वपूर्ण फैसले से यात्रियों को शाकाहारी माहौल में गुणवत्तापूर्ण शाकाहारी भोजन मिलेगी वहीं रेलवे के प्रति यात्रियों का विश्वास भी बढ़ेगा।

प्रवक्ता आनंद झा ने साफ तौर पर कहा कि यात्रियों को मांसाहारी भोजन पकाने एवं परोसने में भी किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं होगी। वर्तमान मानकों के प्रमाणन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जहां यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण शाकाहारी भोजन मिलेगी। एससीआई जारी विज्ञप्ति में यह कहा गया था कि एनजीओ ने सात्विक प्रमाणन योजना एवं दुनिया का पहला यात्री ऑडिट मॉड्यूल की शुरुआत की है। धर्म स्थलों के लिए चलने वाली रेलवे की प्रमुख ट्रेनों में इस तरह की व्यवस्था होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.