Connect with us

BIHAR

गुणवत्ता के आधार पर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट में पटना के बेस्ट होटल एवं रेस्टोरेंट का लिस्ट जारी किया

Published

on

राजधानी पटना के सबसे बेहतरीन होटल और रेस्टोरेंट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने पटना के उन बेहतरीन होटल और रेस्टोरेंट की लिस्ट जारी की है जो हर नजरिए से परिपूर्ण है।‌ सोमवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी अजय कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि होटल मौर्या समेत कई संस्थानों की रैंकिंग में जले तले संबंधी व अन्य आवश्यक कागजात उपलब्ध न कराने के चलते प्रभावित हुई है। FSAI की ईट्राइट मुहिम के तहत बीते महीने ही केंद्रीय टीम द्वारा एजेंसी की टीम ने पटना के होटल रेस्टोरेंट का सर्वेक्षण किया था।

खाना बनाने के तरीके, उपयोग में लाई जा रही खाद्य सामग्री की क्वालिटी, परोसने के दौरान साफ-सफाई, हाइजीन व सैनिटाइजेशन के साथ ही तीन बार उपयोग हो चुके तेल की बिक्री व हर महीने भंडारण की रिपोर्ट, मिठाई आदि में बेस्ट बिफोर लिखने आदि नियमों की बारीकियों से जांच-पड़ताल किया गया है। जिन होटल और रेस्टोरेंट्स ने आवश्यक कागज उपलब्ध कराए थे उनकी रैंकिंग में सुधार आई है। वहीं शहर के कुछ बड़े होटल्स इस सूची में पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं। होटल की रैंकिंग जारी होने से ग्राहक को क्वालिटी वाले खाद्य सामग्री मिलेंगे जबकि होटल को भी उनके ब्रांडिंग का भरपूर लाभ मिलेगा।

गुणवत्ता के आधार पर 5 स्टार रेटिंग के साथ एक्सीलेंट दर्जन में पाटलिपुत्र पटना, लेमन ट्री प्रीमियर, द बिरयानी माल, आम्रपाली कैफे, हल्दीराम भुजियावाला, कुकबुक कैफे शामिल है तो वही 4 स्टार रेटिंग के साथ वेरीगुड दर्जे में सेवेंटीन डिग्री होटल, रईस इंटरनेशनल, वाइव एफटर्स एंड हास्पिटलिटी, आरेंजबेली फूड, योगेंद्र होटल्स एंड रेस्टोरेंट, कपिल देव इलेवन, आदित्य 9 टू 9 सुपर मार्केट एंड यो चाइना, विजयातेज क्लार्कस इन, राजस्थान रेस्टोरेंट, फिफ्थ एवेन्यू बेकरी एंड कैफे शामिल हुए हैं।

5 स्टार 4 स्टार रेटिंग के बाद कुछ होटल 3 स्टार रेटिंग के साथ गुड का दर्जा मिला है जिनमे फूड फैक्ट्री, स्काई गेट हास्पिटलिटी, हाट एंड क्रिप्सी, न्यू चाइना गार्डेन, होटल मौर्या,राजदरबार फैमिली रेस्टोरेंट, बार्बीक्यू नेशन हास्पिटलिटी शामिल है तो वही होटल गार्गी ग्रैंड को 2 स्टार रेटिंग के साथ नीड इंप्रूवमेंट का दर्जा प्राप्त हुआ है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.