Connect with us

CAREER

बिहार के 3270 स्थायी आयुष चिकित्सकों की जनवरी में होगी बहाली, स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी

Published

on

बिहार स्वास्थ्य विभाग अगले साल के पहले ही माह यानी जनवरी में 3270 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लेगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुर्वेदिक, यूनानी एवं होम्योपैथिक चिकित्सकों के 3270 पदों पर बहाली के लिए अधियाचना बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेजी गई थी जिसके बाद आयोग द्वारा बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कुल 3270 पदो में सबसे ज्यादा 1635 पद पर आयुर्वेद जबकि 981 पद पर होम्योपैथी व 654 पदों पर यूनानी चिकित्सकों की बहाली होगी।

आयुष चिकित्सा के विकास विस्तार एवं इसकी सुविधाओं को बिहार के हर लोगों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग इन पदों पर बहाली कर रहा है। 3270 पदों पर नियमित आयुष चिकित्सकों की बहाली होने से राज्य के लोगों को बेहतर तरीके से देसी चिकित्सा पद्धति से उपचार किया जा सकेगा। बता दें कि इसी महीने की 2 तारीख तक ग्रेजुएट उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन किया था।

वहीं राज्य के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 1384 आयुष चिकित्सकों का चयन कर नियोजित किया गया है जिसमें आयुर्वेदिक के 704, होम्योपैथिक के 428 व यूनानी के 252 पर शामिल है। इन पदों पर नियुक्ति के लिए लंबे अरसे से अभ्यर्थी मांग कर रहे थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.