Connect with us

BIHAR

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे शुरू होने से पटना और दिल्ली के बीच दूरी होगी कम, आज पीएम करेंगे उद्घाटन

Published

on

बिहार से दिल्ली तक का सफर करने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के 9 जिले से होकर गुजरने वाली 340 किलोमीटर लंबी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का आज पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। लखनऊ से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस-वे गाजीपुर के हैदरिया गांव तक खत्म होगा। यूपी ही नहीं बल्कि बिहार के लोगों के लिए भी यह एक्सप्रेस-वे वरदान साबित होगा। बिहार से दिल्ली तक का आवागमन और भी सुलभ होगा वहीं पैसे और समय की भी बचत होगी।

लखनऊ से गाजीपुर तक बना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे छह लेन है। 340 किलोमीटर लंबी इस एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी बुलेट की रफ्तार से दौड़ती नजर आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उद्घाटन करेंगे। बता दें कि यूपी सरकार के महत्वपूर्ण योजना के तहत इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 22 हजार करोड़ रुपए की लागत आई है। बिहार के बक्सर से पटना तक 125 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का उद्घाटन पहले हो चुका है अब इस एक्सप्रेस-वे को जनता के लिए खोले जाने के बाद पटना से दिल्ली तक की सफर और भी आसान हो जाएगा। पटना से दिल्ली की दूरी 1000 किमी तय करने में फिलहाल 20 घंटे का समय लगता है जिसे अब 10-12 घंटे में पूरा किया सकेगा।

आने वाले समय में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे वे को श्रीराम परिपथ से जोड़ा जाएगा जिससे लोगों के लिए अयोध्या में प्रभु श्री राम का दर्शन करना और भी आसान हो जाएगा। गाजीपुर से शुरू होने वाले एक्सप्रेस वे से लोकसभा 225 किलोमीटर दूरी तय कर अयोध्या पहुंच सकेंगे। 70 से 80 प्रति घंटे की रफ्तार से भी गाड़ी चले तो महज तीन घंटे में अयोध्या में आप अयोध्या में होंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending