Connect with us

ECONOMIC

आपके बच्चे का आधार कार्ड अब सिर्फ इन 2 डॉक्यूमेंट से बन जाएगा, ये रहा पूरा प्रोसेस

Published

on

आज के समय में हर कागजी प्रक्रिया में आधार कार्ड की जरूरत होती है। अगर आप भी अपने बच्चों को आधार कार्ड बनाने को लेकर परेशान है तो आपके लिए राहत भरी खबर है। UIDAI अब इन दो 2 डॉक्युमेंट की मदद से नए आधार कार्ड बना रही है। यूआईडीएआइ ने ट्वीट करके कहा है कि आप सिर्फ दो डॉक्युमेंट की मदद से बच्चों का आधार बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप या फिर स्कूल आईडी कार्ड में से कोई एक प्रमाण पत्र इसके अतिरिक्त बच्चों के परिजन की आधार की जरूरत होगी।

बता दें कि बच्चों के आधार कार्ड बनाने में बायोमैट्रिक अपडेट नहीं होता है। पांच साल तक की उम्र तक छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक बदलते रहता है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों को यूआईडीएआई नीले रंग का आधार कार्ड जारी करती है। 5 साल से ज्यादा उम्र होने पर बायोमैट्रिक अपडेट करते ही उसे नया आधार जारी कर दिया जाता है।

अपने बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। फिर फॉर्म डाउनलोड करके सभी जनकारी भरते ही निकट के आधार सेंटर से अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। अपॉइंटमेंट मिलते ही सभी डॉक्युमेंट लेकर आधार सेंटर जाना होगा। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in है। इस तरह इन आसान चरणों को पूरा करते ही बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.