Connect with us

BIHAR

हाजीपुर बनेगा औद्योगिक हब, 192 करोड़ से होगा क्षेत्र का विकास, पहले चरण का काम शुरू।

Published

on

हाजीपुर को औद्योगिक हब बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। राजधानी पटना से ठीक सटे हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र को वैशाली जिला के साथ ही बिहार को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए सरकार विस्तारित व विकास करने की दिशा में ठोस पहल कर रही है। इसी क्रम में बीते दिन उद्योग संवाद कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय साथ में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने हाजीपुर के औद्योगिक क्षेत्र पहुंचकर क्षेत्र के विकास के लिए गहन विचार-विमर्श हुआ। उद्योग विभाग एवं बियाडा के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए कार्रवाई तेज हो गई है। औद्योगिक क्षेत्र के चौमुखी विकास के लिए 140 करोड़ रुपए की राशि की मंजूरी भी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि 192.16 करोड़ रुपए में से 105 करोड़ रुपए की राशि औद्योगिक क्षेत्र के विकास पर खर्च होगी। उद्योग विभाग की कोशिश है कि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की औद्योगिक इकाइयों को हाजीपुर में स्थापित किया जाए।

गौरतलब हो कि इसी साल जून में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री उत्तर बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए दिल्ली में उद्योग मंत्री हुसैन के साथ बैठक की थी। क्षेत्र के चौतरफा विकास के लिए बियाडा को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश मिल चुका है। नए उद्योगों की स्थापना के लिए जल-जमाव से उद्यमियों को निजात दिलाने के लिए सड़क, नाला और भव्य गेट बनाए जाएंगे। पहले चरण का काम भी शुरू हो चुका है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.