Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना होगी प्रदूषण मुक्त , 204 करोड़ रुपए होंगे खर्च, बनेंगे स्मॉग मशीनें और चार्जिंग स्टेशन

Published

on

हर साल ठंड के मौसम में प्रदूषण की समस्या और भी बढ़ जाती है। राजधानी पटना भी प्रदूषण की समस्या से घिरा रहता है अब इस समस्या से पार पाने के लिए सरकार ने पूरी कमर कस ली है। राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार 204 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी। नगर निगम, परिवहन विभाग, पार्क डिविजन, वन विभाग और पॉल्यूशन कंट्रोल सब एक साथ मिलकर काम करेंगे। दिसंबर महीने से ही जमीनी स्तर पर काम शुरू भी हो जाएगा।

वायु प्रदूषण पर रोक के लिए सरकार 204 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 50 एसी और 25 नॉन एसी बसें सरकार खरीदेगी। सड़क के किनारे पौधारोपण किया जाएगा। प्रदूषण की हवा को साफ करने के लिए स्मॉग मशीनें खरीदी जाएगी। स्मॉग मशीन खरीदने के लिए कागजी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस पर करीब 8 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के मकसद से चार्जिंग स्टेशन की स्थापना होगी। कई विभाग एक साथ मिलकर काम करेंगे।

राजधानी को चकाचौंध करने के लिए सरकार राजधानी के कई इलाकों में पौधारोपण करेगी। बाइपास, कॉलोनी रोड, पार्क के आसपास, गंगा किनारे, पटना सिटी समेत कई जगहों पर सड़क के दोनों और पेड़ लगाए जाएंगे। 45 पार्को का जीर्णोद्धार किया जाएगा जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। पार्को का सर्वे पटना पार्क डिविजन ने शुरू भी कर दिया है। लगभग 20 करोड़ रुपए की राशि इस पर खर्च होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.