Connect with us

TECH

एक व्यक्ति ने घर पर हीं बना डाला एक पहिया वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए कैसे

Published

on

वक्त के साथ गाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है इसका कारण है अब लोग स्वयं के पास गाड़ियों को रखना उच्च वर्ग के समझने लगते हैं। अभी के वक्त में कार आदमी के जिंदगी में बहुत ही मुख्य स्थान रखती है। लोग इसका प्रयोग यातायात के मुख्य साधन के तौर पर करते है।

जब भी हम सभी वाहनों के बारे में सोचते हैं, तब हम सभी के दिमाग में 2 पहियों वाली बाइक, स्कूटर या 4 पहियों वाली कार ही ध्यान में आती है। सवारी चाहे कोई भी हो उसका सबसे मुख्य हिस्सा उसके पहियों को माना जाता है। पूरी दुनिया के निर्माताओ को एक अलग ही नए तरह के पहचान देने के लिए बस 1 पहिए वाला स्कूटर और मोटर बाइक को लेकर आए हैं।

एक पहिया वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारत देश में भी व्लगेर (Vlogger) ने ऐसे ही निर्माण किया है, उन्होंने सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाया है। आज आपको हम 1 पहिया वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के विषय में बताएँगे। क्रिएटिव ने इस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर डाला है। इस वीडियो में बहुत ही आसान तरीके से देखा जा सकता है कि सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिकल स्कूटर को स्क्रैप के द्वारा बनाया गया है। उन्होंने स्कूटर की पूरी आकृति की डिजाइन कार्डबोर्ड से ही पूरी की है, क्योकि कहीं भी कुछ भी परिवर्तन करना हो तो कोई दिक्कत न हो।

अत्याधुनिक और आधुनिक तकनीक से बनाए स्कूटर

आपको बताते चले कि स्कूटर के नुकीले धातु के किनारों को पाइप के माध्यम से ढक दिया गया है। अभी के समय में स्कूटर सड़कों पर दौडने हेतु पूर्ण रूप से तैयार है। वैसे देखने में तो यह अजीब ही लगता है, परंतु आश्चर्य करने वाली बात यह है कि स्कूटर में लगाया गया सेंसर स्कूटर को पूरी तरह आगे या पीछे गिरने से भी रोकता है। इस एक-पहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर के निर्माण में केवल अत्याधुनिक ही तकनीकों का प्रयोग किए है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.