Connect with us

BIHAR

उत्तर बिहार की बदलेगी सूरत, 100 करोड़ रुपए की राशि से हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र का होगा कायाकल्प

Published

on

इन दिनों औद्योगिक क्षेत्र में बिहार की सरकार लगातार ठोस पहल कर रही है। लंबे समय के बाद उत्तर बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में शुमार ग्रेटर पटना कहे जाने वाले हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के कायाकल्प करने की कवायद शुरू हो चुकी है। उद्यमियों की समस्याओं का निवारण और काम का बेहतरीन माहौल उपलब्ध कराना सरकार का मुख्य लक्ष्य है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के आदेश पर बियाडा की टीम ने इस दिशा में काम करना भी शुरू कर दिया है। वित्तीय वर्ष के अंत तक हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र को विकास की रफ्तार बुलेट ट्रेन की तरह दौड़ने वाली है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय 14 नवंबर को हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं, साथ में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहेंगे। हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लेकर विस्तार रूप से विचार-विमर्श होगा। महत्वपूर्ण बैठक में आगे के लिए रोडमैप तैयार की जाएगी। उद्योग विभाग एवं बियाडा के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के कुछ यूनिट का उद्घाटन का भी कार्यक्रम है।

हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है। लगभग 100 करोड रुपए की राशि खर्च होने की उम्मीद है। जून में ही हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में बियाडा की तकनीकी टीम ने पहुंचकर जायजा लिया था। इस दौरान एनएचआई के अधिकारी भी मौजूद थे। नए उद्योगों की स्थापना के लिए बियाडा को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश मिल चुका है। जल-जमाव से उद्यमियों को निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने, सड़कों के निर्माण, हाइमास्ट एवं स्ट्रीट लाइट सहित अन्य संरचनाओं पर होने वाली राशि को उद्योग विभाग ने मंजूरी भी दे दी है।

बता दें कि इसी साल जून में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने उत्तर बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों के विकास को लेकर दिल्ली में उद्योग मंत्री हुसैन के साथ महत्वपूर्ण बैठक की थी। ‌ जिसके बाद उद्योग मंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए राशि की मंजूरी भी देने की बात कही थी। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन इन दिनों लगातार उद्योग व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने में व्यस्त है। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की औद्योगिक इकाइयों को हाजीपुर में स्थापित करने की दिशा में उद्योग विभाग कोशिश में है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.