Connect with us

BIHAR

बिहार से दिल्ली जाना होगा और भी आसान, 16 नवंबर को एक्सप्रेस-वे का होगा उद्घाटन

Published

on

बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक विशेष सौगात देने जा रहे हैं। यूपी के 9 जिले से होकर गुजरने वाली 340 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का पीएम मोदी 16 नवंबर को उद्घाटन करेंगे। लखनऊ से शुरू होकर यह एक्सप्रेस-वे गाजीपुर के हैदरिया गांव तक खत्म होगा। यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ से होते हुए सुलतानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बाराबंकी, अमेठी, मऊ और बलिया जिले से होते हुए गाजीपुर तक जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से बिहार से दिल्ली तक का सफर आसान होगा वहीं पैसे और समय की भी बचत होगी।

लखनऊ से गाजीपुर तक बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सिक्स लेन है। कुल लंबाई 340 किलोमीटर है। 16 नवंबर को पीएम मोदी जनता को समर्पित कर देंगे‌। यूपी सरकार के महत्वपूर्ण योजना के तहत बने इस एक्सप्रेस-वे पर 22 हजार करोड़ रुपए की लागत आई है। यह एक्सप्रेस वे गाजीपुर के हैदरिया गांव के पास एनएच-31 पर खत्म होगा। यह यूपी और बिहार को जोड़ता है। बता दें कि बक्सर से पटना तक 125 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का उद्घाटन पहले ही हो चुका है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से राजधानी दिल्ली से भी सीधा संपर्क अन्य राज्यों का जो जुड़ जाएगा। दिल्ली और एनसीआर के इलाकों से बिहार आने वाले लोग यमुना एक्सप्रेस वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से होते हुए लखनऊ आएंगे। फिर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के रास्ते बिहार के सीमा में दाखिल हो जाएगा। पटना से दिल्ली की दूरी 1000 किमी तय करने में 20 घंटे का समय लगता है जिसे अब 10-12 घंटे में पूरा किया सकेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.