Connect with us

BIHAR

पटना वासियों को मिलेगी पार्किंग की सुविधा, 37 जगहों पर स्मार्ट व्यवस्था के लिए एजेंसी का किया गया चयन

Published

on

राजधानी वासियों को जल्द ही पार्किंग की नई सुविधा मिलने वाली है। इसके लिए 37 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके संचालन के लिए एजेंसी का भी चयन हो गया है। इकरारनामा की मंजूरी सशक्त स्थाई समिति ने दे दी है। स्मार्ट पार्किंग में कड़ी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे व बूम बैरियर भी लगाए जाएंगे। घर से निकलने से पहले ही लोग पार्किंग में बुकिंग कर सकेंगे इसके लिए डिजिटल सुविधा होगी। अन्य पार्किंग स्थल को गैरकानूनी घोषित किया जाएगा। निगम के अंतर्गत सभी पार्किंग पर कड़ी नजर रखा जाएगा। इतनी सारी सुविधाएं देने पर स्वाभाविक सी बात है कि लोगों को अतिरिक्त शुल्क देना होगा हालांकि इसके शुल्क के बारे में अभी खुलासा नहीं हुआ है।

सशक्त स्थाई समिति की अहम बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई है कि अब नगर निगम पूर्ण रूप से डिजिटलाइज्ड होगा। नगर विकास एवं आवास विभाग जिस एजेंसी को चयनित करेगी वह अपने सभी रिकॉर्ड को डिजिटल उपलब्ध कराएगा। इसके जरिए पटना नगर निगम की तमाम शाखाओं का अभिलेख, कागजात के सारे रिकॉर्ड डिजिटल होगी। पीआरडीए से संबंधित पटना नगर निगम की परिसंपत्तियों का लीज डीड के निबंधन के संबंध मानक संचालन की प्रक्रिया के लिए स्थाई समितियों ने मंजूरी दे दी है इस रिकार्ड को भी डिजिटल करने की तैयारी है।

वहीं दूसरी ओर कोर्ट के मामले को निपटाने के लिए नगर निगम ने अधिवक्ताओं को चयनित करने का निर्णय लिया है। पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई महत्त्वपूर्ण फैसले लिए गए। इस दौरान आयुक्त हिमांशु शर्मा, उप महापौर रजनी देवी, उप नगर आयुक्त राकेश कुमार झा, उप नगर आयुक्त अभिषेक आनंद एवं स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप कुमार चंद्रवंशी, आशीष कुमार सिन्हा, दीपा रानी खान, स्मिता रानी मौजूद रहें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.