Connect with us

BIHAR

बिहार में बिछेगी सड़कों की जाल, आने वाले सालों में 18 पुलों का होगा निर्माण, गंगा पर बन चुके हैं तीन पुल

Published

on

बिहार सरकार राज्य के कोने-कोने में सड़कों का जाल बिछा रही है। मुंगेर में गंगा पर पुल बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है। आजादी से लेकर अब तक बिहार में गंगा पर केवल चार पुलों का ही निर्माण हुआ है हवाई दिल्ली के यमुना नदी पर सात पुल बनाए जा चुके हैं। नीतीश कुमार ने सड़क निर्माण को लेकर जो योजना बनाई थी उसके तहत हर 40 किलोमीटर पर गंगा के ऊपर एक पुल का निर्माण होना है। इसलिेए लिहाज से आने वाले समय में 18 पुल का निर्माण गंगा नदी पर हो रहा है।

आने वाले 5 सालों के भीतर निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रोजेक्ट के सफल रहने पर बरसात के मौसम में भी राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में सुचारु रुप से आवागमन हो सकेगा। विभाग के अधिकारी का कहना है कि बिहार में अभी सिर्फ 10 लेन के 4 सड़कें ही है। सीएम नीतीश कुमार के पहल से गंगा नदी पर 18 पुलों का निर्माण हो रहा है। आने वाले 100 सालों तक के लिए ट्रैफिक प्लान के तहत गांधी सेतु के ठीक बगल में फोरलेन के नए पुल का निर्माण कार्य हो रहा है,, जो 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

बता दें कि गांधी सेतु केशव नांतर बंद है गंगा ब्रिज के निर्माण होने से पटना और हाजीपुर की कनेक्टिविटी और भी बेहतर हो जाएगी। सिक्स लेन ब्रिज के बनने से सबसे बड़ी होने वाली समस्या जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। निर्माण कार्य पर खुद पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन जाकर समीक्षा कर रहे हैं। कच्ची दरगाह-बिदुपुर सड़क निर्माण का कार्य तेजी पर है, वहीं जेपी और राजेंद्रनगर सेतु पर निर्माण कार्य शुरू हो चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.