Connect with us

NATIONAL

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, भारत पेट्रोलियम बनाएगी 7 हज़ार चार्जिंग स्टेशन

Published

on

देश में हाल ही के कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। ऐसे मे टाटा मोटर्स, एमजी मोटर्स और एथर जैसी कई दिग्गज वाहन कंपनियों ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करना शुरू कर दिया है। अब देश की सबसे बड़ी तेल बनाने वाली कंपनी में से एक भारत पेट्रोलियम ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है उन्होंने कहा है कि आने वाले 5 सालों में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के मकसद से 7000 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों को एनर्जी स्टेशन का नाम दिया जाएगा।

भारत पेट्रोलियम ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है, ‘ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को कंपनी एक नया व्यवसाय के रूप में बढ़ावा देगी। आने वाले सालों में देश में ईवी इकोसिस्टम बेहद मजबूत होने की संभावना दिख रही है। ग्राहक भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रहे हैं ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियों को भी इस पर ध्यान देना चाहिए।’ बता दें कि हाल ही में रिलायंस और इंडियन ऑयल गैस लिमिटेड ने संयुक्त रूप से मिलकर घोषणा की थी कि भारत में आने वाले 3 सालों में कुल 10,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे।

भारत पेट्रोलियम के अध्यक्ष सह मुख्य निदेशक अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि कंपनी ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क का विस्तार कर रही है। इसी कड़ी में हम आने वाले समय में ईवी उद्योग को बढ़ावा देते हुए देश भर में 7000 चार्जिंग स्टेशन की स्थापना करेंगे। इन स्टेशनों को ग्रीन एनर्जी का रूप दिया जाएगा। ईवी चार्जिंग पांच केंद्रीय क्षेत्रों पर काम करता है जिसमें बीपीसीएल पेटकेम, गैस, कंज्यूमर रिटेलिंग, रिन्यूएबल्स और बायोफ्यूल्स शामिल है। इसके साथ काम करते हुए देश की ऊर्जा जरूरतों को भी पूरा करेगा।’

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.