Connect with us

BIHAR

LED बल्ब का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है, सरकार दे रही है ट्रेनिंग

Published

on

अगर आप किसी नए बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आईडिया आपके लिए फायदे का व्यापार साबित हो सकता है। आज के समय में गांव से लेकर शहर तक लोग बिजली की बचत के लिए एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करते हैं जिस कारण मार्केट में इसकी डिमांड बनी रहती है। LED Bulb की स्टार्टअप के लिए सरकार भी अपने स्तर से वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है ऐसे में एलईडी बल्ब बेचकर कमाई का बेहतर जरिया हो सकता है। इसमें जोखिम की संभावना भी कम है।

एक एलईडी बल्ब बनाने में 30 से 40 रूपए की लागत आती है बाजार में यही बल्ब 90 से 100 रूपए में बिकता है। बिजली की बचत हो इसके लिए लोग सीएफएल बल्ब का इस्तेमाल ना के बराबर करते हैं ऐसे में एलईडी बल्ब की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है। यह बल्ब लंबे समय तक टिकता है प्लास्टिक होने के चलते इसके टूटने के चांसेस भी कम होते हैं। इस स्टार्टअप के जरिए बहुत सारे लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो पाए हैं।

अगर आप भी एलईडी बल्ब का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की प्रशिक्षण दे रही है। ट्रेनिंग के दौरान आपको एलईडी बनाने के सारे तकनीक बारीकी से सिखाए जाएंगे इसके लिए आपको 5 हजार रुपए का फीस भुगतान करना पड़ता है। ट्रेनिंग से जुड़ी विस्तार रूप से जानकारी के लिए 99711-2866, 82175 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.