Connect with us

BIHAR

बिहार के दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए बिहार सरकार ने जमीन केंद्र को सौंपी

Published

on

बिहार वासियों को सीएम नीतीश ने दिवाली का तोहफा दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट की अहम बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दरभंगा एम्स निर्माण के लिए केंद्र सरकार को जमीन सौंप दी है। दरभंगा जिला के सदर अंचल के वार्ड नंबर-28 की 34.4072 हेक्टेयर, वार्ड नंबर-29 की 22.6367 हेक्टेयर और वार्ड नंबर-30 की 13.7197 हेक्टेयर अर्थात कुल 70.7636 ,थाना नंबर-534 की रकबा 25.1600 एकड़ जमीन, कुल 200.02 एकड़ जमीन एम सम्मान के लिए केंद्र सरकार को नि:शुल्क स्थानांतरण करने पर मुहर लगी है।

दरभंगा में एम्स निर्माण से मिथिला के विकास को नई रफ्तार मिलेगी। दिल्ली और पटना में मिलने वाली चिकित्सीय सुविधा अब उत्तर बिहार के लोगों को दरभंगा में ही मिलेगा। बता दें कि दरभंगा एम्स निर्माण के लिए साल 2015-16 में ही घोषणा हुई थी। चार वर्ष में इसे बनाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन छह साल बीत जाने के बाद अभी जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया ही हुई है। 1264 करोड़ रुपए के लागत से 750 बेड वाले एम्स का निर्माण होना है इसकी घोषणा पीएम मोदी ने की थी।

Pic- AIIMS Rishikesh

दरभंगा एम्स निर्माण के लिए केंद्र सरकार को जमीन सौंपे जाने के बाद बिहार सरकार के तमाम मंत्रियों ने स्वास्थ्य विभाग का शुक्रिया अदा किया है। मंत्री संजय झा ने कहा है कि मिथिला वासियों को दीपावली का तोहफा। आज राज्य मंत्रिमंडल ने दरभंगा में एम्स के निर्माण के लिए 200.02 एकड़ भूमि केंद्र सरकार को आवंटित करने की स्वीकृति दे दी है। मंत्री जीवेश कुमार ने कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट के बाद दरभंगा एम्स के निर्माण होने से मिथिला की तरक्की होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.