Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 17 जगहों पर लगेगा इथेनॉल प्लांट, 3400 करोड़ रूपए की आएगी लागत

Published

on

बिहार में उद्योग विस्तार को लेकर राज्य सरकार लगातार ठोस पहल कर रही है। इसी कड़ी में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन एक और महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए 17 उत्पादन इकाई की स्थापना होगी इसमें 3400 करोड़ रुपए की लागत आएगी। राज्य के मुजफ्फरपुर, भोजपुर, नांलदा, पूर्णिया, बक्सर, बेगूसराय, मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और भागलपुर में इथेनॉल इकाइयों की स्थापना होगी।

मीडिया से बातचीत में तेल कंपनी से खरीदार की गारंटी लेने वाले कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर में इथेनॉल प्लांट की स्थापना करने जा रहे नेचुरल डेयरी के ओनर हेमंत दास ने बताया कि उद्योग विभाग की तत्परता के कारण ही आज हम सभी 17 प्लांट लगाने के लिए एक मंच पर सभी कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद है। मधुबनी के लोहट में इथेनॉल प्लांट लगाने जा रहे वीनस विधान एग्रोटेक के डायरेक्टर संजय सिंह ने कहा कि हम हरियाणा में उद्योग की सोच रहे थे लेकिन उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के लगातार ठोस पहल से हमें बिहार में ही इथेनॉल प्लांट लगाना संभव हो पाया है।

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने मौजूदा राज्क्ष सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में यह सब कुछ संभव हो पाया है। उद्योग और रोजगार के बढ़ावा देने के लिए हम हर पल बिहार सरकार के साथ हैं। इस अवसर पर राज्य उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, उद्योग विभाग के तकनीकी निदेशक पंकज दीक्षित और अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.