Connect with us

BIHAR

पटना में आग बुझाने के लिए स्पेशल बाइक का इस्तेमाल करेगी फायर ब्रिगेड टीम, हाइड्रोलिक प्‍लेटफार्म के तर्ज पर करेगी काम

Published

on

राजधानी पटना का एरिया धीरे-धीरे काफी तेजी से फैल रहा है। बड़े-बड़े भवनों और इमारतों का लगातार निर्माण हो रहा है ऐसे में आपकी होने वाली घटना भी बढ़ोतरी हो रही है। पटना नगर निगम इसे पार पाने के लिए नई तकनीक पर जोर दे रहा है। आधुनिक तकनीक से लैस मशीन से अग्निशामक विभाग आग की समस्या से निपटने की तैयारी कर ली है। स्पेशल बाइक की टीम आपकी समस्या से निपट की नजर आएगी वहीं 32 मीटर ऊंचाई वाले हाइड्रोलिक प्‍लेटफार्म की भी खरीदारी होगी।

बता दें कि राजधानी पटना के ज्यादातर इलाके बहुमंजिला इमारत वाले हैं। घनी आबादी और सकरी गली वाले इलाके में आग बुझाने में अग्निशमन विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।‌ अग्निशमन विभाग के कर्मियों को जान का भी खतरा बना रहता है इसी को देखते हुए नई तकनीक से लैस आधुनिक उपकरणों से अनुषा वन विभाग को आग की समस्या से पार पाने के लिए तैयार किया जा रहा है। 4.5 करोड़ रुपए के लागत से 32 मीटर ऊंचाई वाले हाइड्रोलिक प्लेटफार्म खरीदा गया है। अग्निशमन विभाग के कर्मियों को नए पहनावे वाले ड्रेस दिए जा रहे हैं।

Pic- Bihar Fire Service

राज्‍य अग्निशमन पदाधिकारी डीआइजी जितेंद्र मिश्रा ने कहा कि आने वाले समय में विभाग कई छोटी दमकल गाडियां व स्पेशल बाइक की खरीदारी करेगी। आग बुझाने के लिए बाइक में सिलेंडर लगे होंगे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही आग से बचाव वाले सूट, धुआं रोकने वाले मास्क, धुएं में दिखने वाला कैमरा और ऊंच गुणवत्ता वाली एलइडी लाइट खरीदे गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.