Connect with us

MOTIVATIONAL

सिर्फ 20 हजार रुपये लगाकर इंस्टाग्राम से शुरू किया बिजनेस, हर महीने कमा रहीं 2 लाख रुपये

Published

on

महिला उधमी के लिए अब ऑनलाइन दुकान खोलना सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है। लोग बीते दिनों आए महामारी के बाद से कारोबार शुरू करने के लिए अधिक रिस्क लेने के लिए तैयार हो रहे हैं। ऐसे कई व्यक्ति हैं, जो छोटे कारोबार शुरू करने और इसके आस-पास एक कॉम्यूनिटी बनाने के लिए Instagram जैसे Online प्लेटफॉर्म का बहुत अधिक प्रयोग कर रहे हैं।

49 साल की रितु भंसाली ने इस समय कुछ ऐसा ही किया, जो एक गृहणी थी पर महामारी के मध्य केवल 1 वर्ष पूर्व ही वे नई उधमी के रूप में निखार कर बाहर आयी। जयपुर की मूल निवासी रितु महिला उधमी Instagram पर अपनी बेटियों के सहयोग से एक नैचुरल, प्रिजर्वेटिव फ्री स्कीन एण्ड हेयर केयर ब्रांड EverythingMomMade चलाती हैं।

ये सोशल मीडिया के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर 16,000 से अधिक फॉलोअर्स की अपनी ग्रुप से बहुत अच्छा प्यार मिलता है। अबतक लगभग 1 हजार से अधिक रिव्यू मिल चुके हैं, जिनमें से सभी ग्राहकों ने रितु को बहुत ही अधिक खुशी दी है।

रितु भंसाली की बड़ी बेटी दिवा कहती है,

“रितु भंसाली एक कुशल गृहिणी है जो की अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर जा रही है और ग्राउंड लेवल पर इतने सारे लोगों से मिल रही है। जब वे हमारे वस्तुओं का उपयोग करने के अपने अनुभव साझा करते हैं, और फीडबैक देते हैं, तो हमारी माँ बेहद भावुक हो जाती हैं और हर बार जब वह एक पोजेटिव रिव्यू पढ़ती हैं, तो वह रोती हैं।”

दिवा का कहना है कि उनकी माँ M.Com स्नातक हैं। परंतु 90 के दशक के शुरू में, सभी समाज उन महिलाओं पर व्यंग और अलग दृष्टि से देखते थे जो घर से बाहर जाकर कार्य करती थीं, और उनकी शिक्षा के बाद शादी करना पसंद किया जाता था।

दिवा मीडिया को बताती है,

“अब, उनके घर में 360° तक पूरा परिवर्तन है क्योंकि हमारी माँ एक कुशल उधमी के रूप में अपनी नई पहचान को जी रही है और व्यापार के लिए एक के पश्चात एक कॉल और मीटिंग्स में व्यस्त हैं। ऐसा नहीं है कि हमें उसकी कुशल क्षमताओं पर किसी तरह का कोई संदेह है, परंतु किसी ने यह कभी नहीं सोचा था कि वह आर्थिक रूप से इतनी स्वतंत्र कभी हो पाएगी, कारोबार चलाने की तो बात बहुत दूर की थी।”

कैसे हुई शुरुआत

दिवा दो बेटियों में से बेहद साहसी हैं और लंदन, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में 8 वर्ष से घर से दूर रही है और अपना अध्ययन पूरा किया है। परंतु अब, उन्होंने अपनी माँ के बढ़ते व्यापार को सहयोग करने के लिए एक पब्लिक रिलेशंस प्रोफेशनल के रूप में अपनी फुल-टाइम नौकरी से सीधे फ्रीलांसिंग की ओर परिवर्तन किया है।

EverythingMomMade हैयर, स्किन और शरीर के लिए लगभग 175 समान की पेशकश करता है, सभी का मूल्य 150 रुपये से 800 रुपये के अंदर है। इनका ब्रांड Amazon और Flipkart जैसे E-commerce प्लेटफॉर्म पर उप्लब्ध होने के लिए प्रयासरत नहीं है क्योंकि वे बड़े ब्रांड्स और महीनों पुराने छोटे व्यापार को उसी पॉलिसी और प्रोसिज़र के अंदर कार्य करते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.