Connect with us

BIHAR

सिर्फ 11 महीनों में देश के 63 हवाई अड्डों में दरभंगा एयरपोर्ट बना नंबर 1, नाइट लैंडिंग जल्द होगा शुरू

Published

on

8 नवंबर को दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान सेवा सफर का 1 साल पूरा होने जा रहा है इससे पहले ही दरभंगा एयरपोर्ट ने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। पूरी सुविधाएं नहीं होने के बावजूद इतने कम समय में दरभंगा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत भारत में दरभंगा समेत 63 शहरों में एयरपोर्ट खोला गया था। यात्रियों की आमद के अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट ने शीर्ष पर जगह बनाई है।

11 महीने में नवनिर्मित दरभंगा एयरपोर्ट से लगभग 4 लाख 60 हजार यात्रियों ने सफर की है। रोजाना 2000 से 2200 यात्रियों का आवागमन होता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी और रक्षा मंत्रालय ने एयरपोर्ट से 1 दिन में 20 विमानों को लैंड और टेक ऑफ की इजाजत दी है। दरभंगा में एयरपोर्ट के शुरुआत होने से जहां मिथिला के विकास को नई गति मिली है। वहीं स्थानीय उत्पाद भी देश और विदेश में निर्यात किए जा रहे हैं। इस साल 36 टन लीची भारत के प्रमुख शहरों में दरभंगा से निर्यात किया गया था। अब मिथिला का मखाना का स्वाद देश के लोग चख सकेंगे।

राज्य सरकार में मंत्री संजय झा ने कहा कि आने वाले समय में दरभंगा एयरपोर्ट से नाइट लैंडिंग और इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मिलने वाली सभी सुविधाएं बहाल होगी। इसी को देखते हुए भूमि अधिग्रहण और निर्माण को लेकर काम तेजी से चल रहा है। बता दें कि हाल ही में दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 78 एकड़ भूमि अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार ने 336 करोड रुपए की मंजूरी दे दी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending