Connect with us

BIHAR

40 प्रतिशत सस्ते CNG वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार में दिसंबर तक खुलेंगे 21 नए सीएनजी स्टेशन

Published

on

40 प्रतिशत सस्ते सीएनजी वाहनों को पहले प्राथमिकता देते हुए बिहार सरकार सीएनजी खोलने की तैयारी में है। स्टेशन खोलें और सीएनजी पाइपलाइन विस्तार को लेकर परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बीते दिन गेल, आईओसीएल, थिंक गैस, आईओएजीपीएल कंपनियों के साथ महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। प्रदूषण की समस्या से पार पाने के लिए राज्य में दिसंबर के आखिर तक 21 सीएनजी स्टेशन खोला जाएगा‌‌।

परिवहन सचिव संजय कुमार ने कहा कि आने वाले दो महीने में यानी साल के आखिर तक राज्य के पटना, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, कैमूर समेत विभिन्न जिलों में सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। बता दें कि फिलहाल राजधानी पटना में सीएनजी के 12 स्टेशन है। दिसंबर में कुल छह सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे यानी कुल मिलाकर सीएनजी स्टेशन की संख्या 18 हो जाएगी। वही राज्य के बेगूसराय में दो जबकि रोहतास, गया और नालंदा में 1 सीएनजी स्टेशन है।

बता दें कि सीएनजी बहन पेट्रोल डीजल की तुलना में काफी सस्ता है। प्रतिनिधियों ने कहा कि पेट्रोल डीजल के तुलना में सीएनजी वाहन 40 प्रतिशत सस्ता है। एक तरफ पेट्रोल और डीजल के कीमत आसमान छू रहे हैं दूसरी तरफ लोग सीएनजी वाहन की तरफ रुख कर रहे हैं। इसी को देखते हुए राज्य में चार अलग-अलग कंपनी सीएनजी स्टेशन खोलने के निर्माण में लगी हुई है। राज्य के समस्तीपुर और गया में 3 सीएनजी स्टेशन जबकि वैशाली और आरा में 2 वहीं कैमूर, रोहतास, सासाराम और मुजफ्फरपुर में एक-एक सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.