Connect with us

CAREER

बिहार विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षक और स्वास्थ्य अनुदेशकों की होगी भर्ती,जानें कब से नियुक्ति होगी शुरू

Published

on

बिहार में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे युवाओं के लिए खुशखबरी है‌। राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर नियुक्ति पर सरकार ने मुहर लगा दी है। इसके जरिए कुल 8336 शारीरिक शिक्षकों की बहाली होने का रास्ता भी साफ हो गया है। पिछले महीने ही सीएम नितीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की महत्वपूर्ण बैठक में इस पर मुहर लगी थी। पंचायत चुनाव खत्म होते ही बहाली प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

राज्य के जिन प्राइमरी स्कूलों में 100 से अधिक छात्र है वैसे सभी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की नियुक्ति की जाएगी। शुरुआत में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक को 8 हर महा वेतन दिए जाएंगे इसके अतिरिक्त सालाना 200 रुपए का वेतनवृद्धि का भी लाभ मिलेगा। बता दें कि शिक्षा अधिनियम 2009 के तहत बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के लिए राज के प्राइमरी स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य निदेशक के पदों पर स्वीकृति मिल गई थी।

बिहार में फिलहाल पंचायत चुनाव का दौर जारी है। पंचायत चुनाव खत्म होते ही इन पदों पर बहाली की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 8386 पदों पर बहाली पर कुल 81 करोड़ रूपए सालाना खर्च होंगे। अगर पात्रता परीक्षा मैं सफल 3523 अभ्यर्थियों की बहाली होती है तो इन पर हर साल तकरीबन 34 करोड़ बिहारी सरकार खर्च करेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.