Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 13 जिलों में बनेगा 328 कृषि यंत्र बैंक, किसानों को मिलेगा 80 फीसदी तक सब्सिडी

Published

on

बिहार के किसानों के लिए एक और अच्छी खबर है। राज्य के 13 जिलों में सरकार 328 कृषि यंत्र बैंक की स्थापना करेगी।राजधानी पटना और मगध प्रमंडलों में 25 स्पेशल कस्टमर हायरिंग सेंटर बनाए जाएंगे। इन दोनों योजना में सरकार 80 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी। यंत्र बैंकों के लिए सब्सिडी की राशि आठ लाख जबकि विशेष बैंक के लिए 12 लाख रुपए निर्धारित की गई है।

खबर की मानें तो इसके लिए तैयारी भी शुरू हो चुकी है और रवी फसल के शुरुआत से ही तकनीकी प्रशिक्षण के लिए राज्य के 40 हजार किसानों को एक्स्पोज़र विजिट कराए जाने की तैयारी है। जलवायु के अनुकूल खेती के साथ चल रही योजनाओं को जमीनी स्तर पर ले जाकर किसानों को इसके तकनीक को बारीकी से सिखाए जाएंगे। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मां बहन की शुरुआत कर दी है वहीं राज्य कृषि विभाग ने योजनाओं को सार्वजनिक कर दिया है।

किसान समूह मिलकर यंत्र बैंक की स्थापना करेंगे। आसपास के इलाके के किसानों को कृषि यंत्र किराए पर दिया जाएगा। राज्य के नवादा, कटिहार, बेगूसराय, शेखपुरा, अररिया, खगड़िया, पूर्णिया, औरंगाबाद, बांका, गया, जमुई, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी जिला में यंत्र बैंकों की स्थापना होगी। जबकि पटना और मगध प्रमंडल में 25 विशेष हायरिंग केन्द्र बनाए जाएंगे।‌ यंत्र बैंकों की स्थापना से किसानों को बेहतर सुविधा प्रदान होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.