Connect with us

CAREER

Post Office की Franchise खोलने का मौका, हर महीने होगी 50 हजार रुपए तक की कमाई, ये है प्रक्रिया

Published

on

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोलने का अच्छा मौका है। भारतीय डाक के साथ जुडकर 50 हजार रूपए तक की कमाई हो सकती है। बता दें कि हर साल डाक विश्व दिवस मनाया जाता है। डाक सेवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व डाक दिवस के मौके पर 9 से 16 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन किया जाता रहा है। भारतीय डाक ने एक ही स्कीम की शुरुआत की है जिससे जुड़ कर अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

देश में कई ऐसे इलाके हैं, जहां अभी भी डाकघर नहीं है‌। वैसे जगहों पर लोगों को सुविधा नहीं मिल पाती है इसी को देखते हुए भारतीय डाक ने फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने की शुरुआत की है। 18 साल से उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इसकी फ्रेंचाइजी ले सकता है। कमाई कमीशन के जरिए होती है। स्पीड पोस्ट, बुकिंग मनीआर्डर, रजिस्ट्री डाक टिकट, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म बेचकर कमाई होगी। इसमें दो तरह की फ्रेंचाइजी है। फ्रेंड चाहिए जबकि शहरी और ग्रामीण इलाकों में लोगों के घर तक डाक टिकट पहुंचाने वालों को पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी कहा जाता है।

अगर आप भी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले भारतीय डाक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद फ्रेंचाइजी चुना जाएगा फिर आपको एक विशेष समझौते के तहत हस्ताक्षर के बाद आपको फ्रेंचाइजी दे दिया जाएगा। इसके बाद आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.