Connect with us

MOTIVATIONAL

2 बेटों के साथ Self Study करते हुए बिहार के रश्मि ने BPSC में पाई सफलता, अब बनेगी डिप्टी एस.पी.

Published

on

कहते हैं ना किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे जुटाने में लग जाती है। ऐसे ही कहानी डिप्टी एसपी बनी रश्मि की जिन्होंने शादी के बाद अपने दोनों बेटों के साथ सेल्फ स्टडी की। फिर बीपीएससी क्लियर की। बिना कोई कोचिंग क्लासेज के घर में ही रह कर सेल्फ स्टडी के बदौलत बीपीएससी फतह करने वाली रश्मि की कहानी अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा हो सकती है।

रश्मि के दो बेटे हैं एक बेटा नौवीं कक्षा में पढ़ता है तो दूसरी बारहवीं में पढ़ता है। रश्मि ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा भी दी है फिर दो बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा संभालने के बाद उन्होंने बच्चों को पढ़ाने का सोचा फिर खुद पढ़ने की सोची। कोरोना काल में घर में हीरा कर तैयारी की बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी और हाल ही में बीपीएससी के घोषित नतीजे में 40 साल की रश्मि ने 152वीं रैंक हासिल की। अब रश्मि राजस्व अधिकारी बनेगी।

रश्मि सफलता के पीछे बताती है घर में ही रह कर घर के काम-काज को देखते हुए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया। रोजाना 4 से 5 घंटे तक बीपीएससी की तैयारी करती रही। ‌ रश्मि के पति अजय कुमार जयपुर में साइन अभियंता सेवा में कार्यरत है। रश्मि के बेटे अमर ने भी हाल ही में आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस के जारी परिणाम में 205वीं रैंक हासिल कर सफलता पाई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.