Connect with us

TECH

सिंगल चार्ज में 452 Km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, जानें इस कार की कीमत

Published

on

अब भारत देश में भी इलेक्ट्रिक कारों की मांग धीरे-धीरे बढ़ती नज़र आ रही है और इसी वजह से बड़े कार निर्माता कंपनी भी अब इस ओर रुख कर रहे हैं। जहाँ तो एक तरफ Nexon EV और Tigor EV के साथ Tata कंपनी ने एक किफायती इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी जगह मजबूत बनाई हुई है। तो वहीं, दूसरी तरफ MG ने ZS EV के साथ मिड-रेंज इलेक्ट्रिक कार बाजार में पूरी धूम मचाई हुई है। ऐसे तो इस मैदान में एक और खिलाड़ी है, जिसे हम भूल नहीं सकते है, जो की है Hyundai Kona Electric कार। वर्ष 2019 में भारतीय बाजारों में जगह बनाने वाली इलेक्ट्रिक कार कम्पनी भी कई वजहों में प्रभावित करती है। यही कारण है कि आज यहाँ हम भारत देश में 25 लाख रुपये से भी कम राशि में आने वाली इलेक्ट्रिक कारों की चर्चा करने वाले हैं। तो आइए इनके बारे में सभी चींजों पर चर्चा करते है और जानते हैं।

भारत देश में अभी लोग इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) पर बख़ूबी दिलचस्पी दिखा रहे हैं और साथ ही इन्हें अपना रहे हैं, जिसका अनुमान एम.जी. मोटर इंडिया (MG Motor India) की ZS EV को मिली बड़ी बुकिंग से भी लगाया जा सकता है। इस वर्ष अगस्त महीने में कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार को मिले लाजवाब रिस्पॉन्स की घोषणा भी की थी। जुलाई 2021 माह में इस इलेक्ट्रिक कार को 600 से भी अधिक बुकिंग मिली थी।

MG ZS EV को भारत देश में बीते वर्ष जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिसके पश्चात कंपनी ने इस वर्ष फरवरी में इस कार का फेसलिफ्ट लॉन्च किया। इसकी भारत में कीमत 20.99 लाख रुपये (ex-showroom) है तो वही यह पावर व रेंज के साथ ही लग्ज़री इंटिरियर से लैस आती है।

वही अगर पावर और फीचर्स की बात करें तो MG ZS EV के नए मॉडल में सम्मिलित इलेक्ट्रिक मोटर 143PS की मैक्स पॉवर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है और इसकी वजह से यह कार 100 Km प्रति घंटे की चाल मात्र 8.5 सेकेंड में ही चल पड़ता है। इसमें 44.5 KWH की हाई-टेक बैटरी पैक भी सम्मिलित है, जो अधिक से अधिक 419 Km की रेंज निकाल सकती है। इसे 0-80% चार्ज करने में 40 मिनट का वक्त लगता है। यह ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन पर कार्य करती है। इसमें 6 एयरबैग्स भी दिए गए हैं। तो वही इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस 177mm है, जो सेगमेंट में अन्य कारों की अपेक्षा काफी अधिक है।

साथ ही कंपनी का यह भी दावा है कि नया बैटरी पैक 8 वर्ष की वारंटी के साथ ही दिया जाता है। इसमें 8 Inch का इफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है और साथ ही सेगमेंट फर्स्ट डुअल पेन पैनोरामिक सनरूफ भी बाहरी व्यूव देखने के लिए दिया गया है। इस कार में लेदर सीट्स इस कार को काफी लग्ज़री अनुभव देता हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.