Connect with us

MOTIVATIONAL

भारतीय सेना के लिए IIT कानपुर ने बनाया 4 KG का हेलीकॉप्टर, देश की दुश्मनों की अब खैर नहीं

Published

on

हमेशा अपने अनोखे अनुसंधान और प्रयोग के लिए सुर्खियों में रहने वाला आईआईटी कानपुर ने एक और अद्वितीय चीज बनाया है जिसके बाद इसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है। आईआईटी कानपुर ने महेश 4 किलो के वजन वाला हेलीकॉप्टर का निर्माण भारतीय सेना के लिए किया है। अब देश के विरोधियों के मंसूबे पर पानी फिरेगा‌। किसी भी बिल में छुपे दुश्मनों को यह हेलीकॉप्टर आसानी से पहचान लेगा।

इस हेलीकॉप्टर की सबसे बड़ी खूबी है कि यह मात 4 किलो का है। आईआईटी के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रोफेसर अभिषेक की देखरेख में इसका निर्माण हुआ है। आईआईटी कानपुर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि 4 किलो का हल्का हेलीकॉप्टर विकसित किया गया है, जो एयरो-इंडिया 2021 में हिस्सा लेगा और इस हेलीकॉप्टर का डिजाइन भारतीय सेना को ध्यान में रख कर बनाया गया है।

इस हेलीकॉप्टर में कई तरह की खूबियां है।आईआईटी कानपुर द्वारा बनाया गए इस हेलीकॉप्टर में कई तरह के खास कैमरे लगाए गए हैं जो 15 किलोमीटर की दूरी से भी वीडियो डेटा भेज सकता है। किसी भी जगह पर यह आसानी से उड़ान भरेगा। लेह लद्दाख और अरुणाचल के दुर्गम पहाड़ियों में भी यह भारतीय सेना के लिए काम करेगा। माईनस 20 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच भी यह उड़ान भरेगा। आईआईटी कानपुर टीम द्वारा बनाया गया हेलीकॉप्टर भारतीय सेना के लिए समर्पित होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.