Connect with us

MOTIVATIONAL

अब डॉक्टर और कर्मचारियों को नहीं होंगी परेशानी, इस लड़के ने बना दी खास स्मार्ट फेसशील्ड

Published

on

पिछले दिनों आए भारत देश में संकट ने आम जनता के साथ ही बड़ी संख्या में डॉक्टर और हेल्थकेयर स्टाफ को भी काफी प्रभावित किया और इस क्रम में डॉक्टर और हेल्थकेयर स्टाफ के लिए फेसशील्ड (Faceshield) को इस प्रभाव से बचाने के सबसे सही माध्यम के रूप में भी देखा गया। तो वही अब फेस शील्ड के माध्यम से डॉक्टर और हेल्थकेयर कर्मचारियों को अधिक प्रभावी रूप से सुरक्षा देने हेतु रेवाड़ी क्षेत्र के इस लड़के ने काफी उपयोगी अविष्कार किया है।

आपको बताते चलें कि रेवाड़ी क्षेत्र के हार्दिक कुमार देवान ने डॉक्टर और हेल्थकेयर कर्मचारियों के लिए एक विशेष तरह का स्मार्ट फेस शील्ड का आविष्कार किया है जिसे हार्दिक ने को-टर्मिनेटर(Co-Termination) शील्ड का नाम दिया है। दसवीं के छात्र हार्दिक कुमार देवान ने वार्ड में ड्यूटी करने के क्रम में डॉक्टर और हेल्थकेयर कर्मचारियों को हो रही दिक्कतों के बारे में गहन रिसर्च किया फिर अपने स्मार्ट फेस शील्ड का अविष्कार किया।

इस फेश शील्ड से नहीं होगा पसीना और सफ़ोकेशन

साधारण फेस शील्ड को यदि लंबे वक्त तक उपयोग करने के चलते मेडिकल कर्मचारियों को पसीने और सफ़ोकेशन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, तो वही हार्दिक ने अपनी बनाई स्मार्ट फेसशील्ड से इन दिक्कतों का हल निकाल लिया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई से हार्दिक कुमार ने इस स्मार्ट फेस शील्ड की बहुत सी विशेषताओ के बारे में चर्चा की है।

हार्दिक कुमार देवान ने बताया है कि इस हाईटेक फेस शील्ड की शेल के पीछे के हिस्से में एक पाइप दिया गया है जिसे कूलर से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इस कूलर के माध्यम से शील्ड के अंदर एक स्वच्छ और ठंडी हवा को अंदर भेजा जा सकेगा। इसके लिए हार्दिक कुमार ने खास तरह के कूलर को भी विकसित किया है जिसका आकार बहुत छोटा है और इसे आसानी के साथ कही भी रखा या ले जाया जा सकता है।

इस फेश शील्ड में खास है इसका कूलर

हार्दिक कुमार देवान के अनुसार इस फेश शील्ड कूलर के अंदर हार्दिक ने एक आइस का जेल पैक का इस्तेमाल किया है, जिसका उद्देश्य फेश शील्ड के अंदर नमी को नियंत्रित करना होगा, यह फेश शील्ड आयोनाइजर पॉज़िटिव और निगेटिव आयन के द्वारा चार्ज को संतुलित रख सकता है और इसे 3 से 6 फीट की दूरी तक लोगों को वायरस या बैक्टीरिया के प्रभाव से बचाया जा सकता है। अभी इस स्मार्ट फेस शील्ड का जो वजन है वो करीब 300 GM है परंतु हार्दिक कुमार देवान इसे और भी छोटा और वजन में हल्का बनाने में लगे हुए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.