Connect with us

MOTIVATIONAL

पिता चलाते खैनी की दुकान, बिहार के निरंजन ने UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

Published

on

बिहार राज्य के जिला नवादा के पकरीबरावां (Pakribarawan of Nawada in Bihar) के बेटे निरंजन कुमार (Niranjan Kumar) ने एक बार पुनः परचम लहराया है। 4 वर्ष के अंतराल के पश्चात द्वितीय यूपीएससी (UPSC) के एग्जाम में जीत प्राप्त की है। निरंजन कुमार के पिता अरविंद कुमार जी बस स्टैंड के नजदीक खैनी की दुकान संचालित करते हैं। जो कि बेटे निरंजन की सफलता पर काफी हर्षित हैं। निरंजन कुमार ने विषम परिस्थितियों में ये सफल हुए है। शुरु में निरंजन के ट्यूशन की फी के राशि जमा कर पाना भी कठिन होता था। निरंजन कुमार शुक्रवार (24 सितंबर 2021 ) को घोषित यूपीएससी परिणाम (UPSC Result) में सफलता प्राप्त बार IPS बन गए हैं। निरंजन कुमार दूसरी बार यूपीएसपी (UPSC) के एग्जाम में सफल हुए हैं।

साथ ही आपको बता दें कि इससे पहले निरंजन ने साल 2017 में भी UPSC में सफलता प्राप्त कर 728 वां स्थान प्राप्त किया था। तब उन्हें राजस्व सेवा में नियुक्त किया गया था। तो वही अभी निरंजन कुमार दिल्ली में इनकम टैक्स अधिकारी (Income Tax officer in Delhi) के रूप में कार्यरत हैं। इसी क्रम निरंजन कुमार शादी के बंधन मे बंध गए और वे स्वयं पिता भी बन गए। अपनी इतनी व्यस्त समय के पश्चात भी अपनी सफलता के लक्ष्य से डिगे नही और अपनी निरंतर दिन-रात की कठिन मेहनत के बदौलत वे द्वितीय बार यूपीएससी में प्रवेश एग्जाम में सम्मिलित हुए जहाँ उन्हें 535 वां स्थान प्राप्त हुआ। जिसके बाद उन्हें पुलिस सेवा मिला है। इसके पूर्व आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के होने के वजह से निरंजन कुमार अध्ययन जारी रखने में बहुत समस्‍याएं आई , परंतु निरंजन कुमार ने हौंसला नहीं छोड़ा।

निरंजन कुमार की सफलता पूरे क्षेत्र में सहित उनके परिवार जनों में काफी हर्ष का माहौल व्याप्त है। सफलता की खबर मिलते ही पूरे परिवार के लोगों को बधाईयां देने का तांता लगा है। पूरे क्षेत्र के लोग काफी गौरवान्वित है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.